Edited By Parminder Kaur,Updated: 31 Mar, 2025 03:50 PM
भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लोगों द्वारा काफी पसंद किए जा रहे है, जिस कारण इनकी बिक्री में तेजी से इजाफा हुआ है। मार्च 2025 में इसके आंकड़े काफी चौंकाने वाले रहे हैं। इस क्षेत्र में बजाज ऑटो ने 30,133 यूनिट्स की बिक्री के साथ 25.8% बाजार...
ऑटो डेस्क. भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लोगों द्वारा काफी पसंद किए जा रहे है, जिस कारण इनकी बिक्री में तेजी से इजाफा हुआ है। मार्च 2025 में इसके आंकड़े काफी चौंकाने वाले रहे हैं। इस क्षेत्र में बजाज ऑटो ने 30,133 यूनिट्स की बिक्री के साथ 25.8% बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में बजाज का दबदबा है, जबकि TVS और ओला को कड़ी टक्कर मिल रही है।
TVS और ओला का प्रदर्शन
बजाज के बाद TVS iQube ने अच्छा प्रदर्शन किया और 26,481 यूनिट्स की बिक्री के साथ 22.6% बाजार हिस्सेदारी हासिल की। वहीं ओला इलेक्ट्रिक ने 22,685 यूनिट्स की बिक्री के साथ 19.4% बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा किया। एथर ने 14,447 यूनिट्स की बिक्री की और 12.3% मार्केट शेयर पाया। इसके अलावा हीरो विडा ने 6,539 यूनिट्स बेचे और 5.6% बाजार हिस्सेदारी हासिल की।

फरवरी में मंदी, मार्च में उछाल
हालांकि, फरवरी 2025 में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री में गिरावट देखने को मिली थी। FADA (Federation of Automobile Dealers Associations) की रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी में कुल वाहन बिक्री में 7% की कमी आई थी। इसके पीछे ग्राहकों की कम दिलचस्पी, फाइनेंसिंग समस्याएं और कीमतों में उतार-चढ़ाव मुख्य कारण रहे थे। लेकिन मार्च में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट ने फिर से अपनी मजबूती साबित की। बजाज, TVS और ओला इलेक्ट्रिक की आक्रामक सेल्स स्ट्रेटजी ने इस गिरावट को संभाल लिया और बिक्री में उछाल आया। अब यह देखना बाकी है कि आने वाले महीनों में क्या यह ट्रेंड जारी रहेगा या फिर इस बाजार में कोई नया खिलाड़ी अपनी उपस्थिति से इसे और रोमांचक बना देगा।
