Assam: बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाना हमारा अगला कदम, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा का बड़ा बयान

Edited By rajesh kumar,Updated: 28 Aug, 2024 05:38 PM

banning polygamy our next step big statement himanta biswa sarma

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को कहा कि असम सरकार की प्राथमिकता विवाह पंजीकरण विधेयक पर ध्यान केंद्रित करना है और इसका अगला कदम बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाना है।

नेशनल डेस्क: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को कहा कि असम सरकार की प्राथमिकता विवाह पंजीकरण विधेयक पर ध्यान केंद्रित करना है और इसका अगला कदम बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाना है। उन्होंने कहा कि असम सरकार ने अभी तक पूरे यूसीसी पर फैसला नहीं किया है, हम मुस्लिम पंजीकरण बिल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिसे हमने अनिवार्य बना दिया है, हमने कहा है कि विवाह और तलाक का पंजीकरण 'काजी' के बजाय उप-रजिस्ट्रार द्वारा किया जाएगा। हमारा अगला कदम बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाना है जो किसी भी समय आ सकता है, हम उत्तराखंड यूसीसी पर किसी भी न्यायिक टिप्पणी की प्रतीक्षा कर रहे हैं, हम बारीकी से देख रहे हैं।

सरमा ने कहा, "हम व्यापक समान नागरिक संहिता लाने पर विचार नहीं कर रहे हैं, क्योंकि हमारी कार्यशैली अलग है। हम बाल विवाह के खिलाफ काम कर रहे हैं। हम महिलाओं के शोषण के खिलाफ काम कर रहे हैं। हमारा रुख पूरी तरह से अलग है।" सरमा ने कहा कि असम सरकार के पास चार से पांच एजेंडे हैं जिन पर सरकार काम कर रही है। सरमा ने कहा, "हमारा अगला कदम बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाना होगा। हम अंतर-धार्मिक विवाहों को विनियमित करने के लिए भी काम कर रहे हैं। अगले अप्रैल तक हमारे पास चार और पांच एजेंडे हैं।"

इससे पहले असम के सीएम ने बताया कि केंद्र ने यूआईडीएआई को फरवरी 2019 से अगस्त 2024 के बीच बायोमेट्रिक्स देने वाले लोगों को आधार कार्ड जारी करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यूआईडीएआई को निर्देश देने के लिए केंद्र को धन्यवाद दिया, जिससे 935682 लोगों का जीवन आसान हो गया। सरमा ने कहा, "केंद्र ने असम में 935682 लोगों को आधार कार्ड बांटना बंद कर दिया। उन्होंने फरवरी 2019 से अगस्त 2024 के बीच बायोमेट्रिक कार्ड दिए। इनमें से कई ऐसे हैं जिनका एनआरसी से कोई संबंध नहीं है।"

सरमा ने आगे बताया कि राज्य सरकार पिछले दो वर्षों से लोगों को आधार कार्ड उपलब्ध कराने के लिए काम कर रही है। सरमा ने कहा, "हमने इस मुद्दे को देखने के लिए एक कैबिनेट उप-समिति बनाई और विभिन्न संगठनों के साथ इस पर चर्चा की। हमने पिछले 2 वर्षों से भारत सरकार के साथ इस पर चर्चा की है। 29/7/2024 को, राज्य सरकार ने केंद्र से उन लोगों को आधार कार्ड जारी करने का अनुरोध किया। 27/8/2024 को केंद्र ने यूआईडीएआई को उन लोगों को आधार कार्ड जारी करने का निर्देश दिया।"

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!