सावधान! UPI के इस मोड को ऑन करने से बचें, नहीं तो खाली हो सकता है आपका बैंक खाता

Edited By Mahima,Updated: 05 Oct, 2024 02:34 PM

be careful avoid turning on this mode of upi

आज के डिजिटल युग में यूपीआई ऑटोपे मोड उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाजनक है, लेकिन इससे बैंक खाते को खतरा भी हो सकता है। अगर आप यह भूल जाते हैं कि किस सेवा के लिए ऑटोपे सक्रिय है, तो बिना जानकारी के पैसे कट सकते हैं। इसे डिसेबल करने के लिए गूगल पे या...

नेशनल डेस्क: आज के डिजिटल युग में, जहां हर चीज़ ऑनलाइन हो रही है, UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) ने लेनदेन को बेहद सरल और त्वरित बना दिया है। लोग बिजली बिल, मोबाइल रिचार्ज, ओटीटी ऐप्स का सब्सक्रिप्शन और अन्य सेवाओं के लिए इस प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन इसी सुविधा के साथ कुछ महत्वपूर्ण सावधानियां भी बरतने की आवश्यकता है। एक ऐसा मोड है जिसे अगर आप ऑन रखते हैं, तो यह आपके बैंक खाते को खतरे में डाल सकता है—वह है "UPI  autopay mode"।

What is UPI Autopay Mode?
UPI का  autopay mode एक विशेष सुविधा है, जो यूजर्स को नियमित पेमेंट को ऑटोमेटिक रूप से करने की सुविधा देती है। जब आप किसी सेवा या ऐप के लिए  autopay mode को सक्रिय करते हैं, तो आपको हर बार UPI पिन दर्ज करने की जरूरत नहीं होती। एक बार पिन डालने के बाद, भविष्य में सभी भुगतान स्वतः आपके बैंक खाते से कट जाएंगे। यह सुविधा उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी होती है, जो नियमित रूप से कुछ सेवाओं का उपयोग करते हैं, जैसे OTT प्लेटफार्म, सब्सक्रिप्शन सेवाएं, या अन्य बिल भुगतान।

Risk of emptying bank account
हालांकि, UPI  autopay mode की इस सुविधा के साथ एक बड़ी समस्या जुड़ी हुई है। कई बार लोग यह भूल जाते हैं कि उन्होंने किस-किस सर्विस के लिए  autopay mode को ऑन किया है। नतीजतन, आपके बैंक खाते से बिना किसी नोटिस के पैसे कटते रहते हैं। यदि आपने किसी सर्विस का उपयोग करना बंद कर दिया है या उसे भूल गए हैं, तो पैसे कटने के बावजूद आपको इसका एहसास नहीं होता। 

उदाहरण के लिए
- मान लीजिए कि आपने एक ओटीटी सर्विस के लिए  autopay mode को ऑन किया था, लेकिन कुछ महीनों से उस सर्विस का उपयोग नहीं कर रहे हैं। फिर भी, हर महीने आपके खाते से पैसे कटते रहेंगे। इस स्थिति में, आप यह नहीं जान पाएंगे कि आपका पैसा किसके लिए जा रहा है, और ऐसा होने पर आपका बैंक खाता तेजी से खाली हो सकता है।

Why disable autopay mode?
अपने पैसे पर नियंत्रण रखने और अनावश्यक खर्चों से बचने के लिए, UPI  autopay mode को ऑफ रखना एक समझदारी भरा कदम है। जब आप हर महीने अपनी मर्जी से भुगतान करते हैं, तो आप अपने खर्चों पर नजर रख सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पैसे केवल वही सेवाएं के लिए कट रहे हैं, जिनका आप सक्रिय रूप से उपयोग कर रहे हैं।

How to disable Autopay mode?
अगर आप  autopay mode को बंद करना चाहते हैं, तो इसे करने का तरीका बेहद सरल है। यहां हम कुछ आसान कदम बता रहे हैं:

1. गूगल पे या फोनपे ऐप खोलें  
   अपने मोबाइल में इंस्टॉल किए गए भुगतान ऐप में जाएं। 

2. अपने प्रोफाइल में जाएं  
   ऐप के होम पेज पर जाकर अपनी प्रोफाइल का विकल्प चुनें।

3. पेमेंट मोड में ऑटोपे का विकल्प खोजें  
   प्रोफाइल सेटिंग्स में जाकर आपको पेमेंट मोड के अंतर्गत ऑटोपे का विकल्प दिखाई देगा।

4. ऑटोपे के ऑप्शन पर क्लिक करें
   यहां आपको अपने सक्रिय ऑटोपे पेमेंट की लिस्ट मिलेगी।

5. Pause और Delete का विकल्प चुनें  
   आप "Pause" पर क्लिक करके पेमेंट को रोक सकते हैं। यदि आप पूरी तरह से ऑटोपे सेवा को बंद करना चाहते हैं, तो "Delete" का विकल्प चुनें।

6. कन्फर्म करें
   यदि आप "Pause" या "Delete" करते हैं, तो आपको इसे कन्फर्म करने के लिए कहा जाएगा। कन्फर्म करने के बाद, आपका  autopay mode सफलतापूर्वक बंद हो जाएगा।

UPI की सुविधाएं निश्चित रूप से हमारे लिए जीवन को आसान बनाती हैं, लेकिन इसी के साथ हमें सावधान भी रहना चाहिए।  autopay mode एक ऐसा फीचर है जो सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन इसके साथ आने वाले जोखिमों को नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए। अपने वित्तीय सुरक्षा के लिए हमेशा जागरूक रहें और जरूरत पड़ने पर  autopay mode को बंद करना न भूलें। इससे आप न केवल अपने बैंक खाते की सुरक्षा कर सकेंगे, बल्कि अपने खर्चों पर भी बेहतर नियंत्रण रख सकेंगे। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!