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BharatNet और PM-WANI: डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने की सरकार की रणनीति

Edited By Parminder Kaur,Updated: 27 Feb, 2025 02:36 PM

bharatnet crucial for achieving progress towards digital india s goals

भारतनेट दुनिया के सबसे बड़े ग्रामीण दूरसंचार पहल में से एक है, जो भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (BBNL) द्वारा संचालित किया जाता है। इसका उद्देश्य हर गांव में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचाना है। यह परियोजना 2011 में नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (NOFN)...

नेशनल डेस्क. भारतनेट दुनिया के सबसे बड़े ग्रामीण दूरसंचार पहल में से एक है, जो भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (BBNL) द्वारा संचालित किया जाता है। इसका उद्देश्य हर गांव में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचाना है। यह परियोजना 2011 में नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (NOFN) के रूप में शुरू हुई थी और इसका लक्ष्य 2.5 लाख ग्राम पंचायतों (GPs) को जोड़ना है। प्रारंभ में इस योजना का बजट 42,000 करोड़ रुपये था, जिसमें से लगभग 40,000 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं।

भारतनेट के पुनर्निर्माण और PPP मॉडल का प्रस्ताव

2014-15 में NOFN को पुनर्निर्मित किया जा रहा था और इसका नाम बदलकर भारतनेट किया गया था, तब एक सार्वजनिक-निजी साझेदारी (PPP) मॉडल को लागू करने का प्रस्ताव दिया गया था। इस मॉडल में 'बिल्ड-ओन-ऑपरेट-ट्रांसफर' (BOOT) दृष्टिकोण के साथ विबिलिटी गैप फंडिंग (VGF) को शामिल किया गया था। यह मॉडल ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड के विस्तार को बढ़ावा देने के लिए एक किफायती तरीका हो सकता था, लेकिन इसे स्वीकार नहीं किया गया। इसके बजाय पब्लिक सेक्टर यूनिट्स (PSUs) - रेलटेल, पावरग्रिड और BSNL के माध्यम से इसे लागू किया गया, जो अब तक प्रभावी नहीं रहा है।

BSNL और अंतिम मील कनेक्टिविटी

अब BSNL को भारतनेट को संचालित करने की जिम्मेदारी दी गई है, अंतिम मील कनेक्टिविटी वितरण के लिए तरीके तलाश रहा है। वर्तमान में भारतनेट के अनुसार, लगभग 2.1 लाख ग्राम पंचायतें सेवा के लिए तैयार हैं और 1.04 लाख वाई-फाई पॉइंट्स स्थापित किए गए हैं। हालांकि, BSNL द्वारा बैंडविड्थ बिक्री से उत्पन्न राजस्व अज्ञात है। प्रति माह कुल डेटा उपयोग 1.32 लाख टेराबाइट (TB) है और वर्तमान डेटा दरों के आधार पर अनुमानित वार्षिक राजस्व लगभग 1,000 करोड़ रुपये है। हालांकि, BSNL की फाइबर इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करने और रख-रखाव और संचालन लागत को ध्यान में रखते हुए इस परियोजना ने अभी तक कोई सकारात्मक शुद्ध राजस्व उत्पन्न नहीं किया है।

PM-WANI का महत्व

भारतनेट के लिए एक बड़ा अवसर पीएम-वाणी (पब्लिक वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस) के रूप में उभरता है, जो 2016 में ट्राई द्वारा प्रस्तावित किया गया था। इसका उद्देश्य सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट के माध्यम से किफायती छोटे पैमाने पर ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करना है। ट्राई के जुलाई 2016 के परामर्श पत्र में इन हॉटस्पॉट्स के लिए एक इंटरऑपरेबल आर्किटेक्चर का प्रस्ताव दिया गया था और इसके बाद 2017 में सिफारिशें अंतिम रूप से तैयार की गईं।

यह प्रस्ताव पब्लिक डेटा ऑफिस (PDOs) की स्थापना की बात करता था, जो पारंपरिक पीसीओ के समान होते हैं और PDO एग्रीगेटर्स (PDOAS) द्वारा 1 मिलियन वाई-फाई हॉटस्पॉट्स की स्थापना की योजना थी। हालांकि, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSPs) के विरोध और COAI से आश्वासन के बावजूद कि वे सितंबर 2017 तक 1 मिलियन हॉटस्पॉट्स स्थापित करेंगे, यह लक्ष्य पूरा नहीं हुआ। वर्तमान में भारत में 5 लाख से कम हॉटस्पॉट्स हैं, जो देशों जैसे फ्रांस से बहुत कम हैं, जहां 680 मिलियन की आबादी के लिए 13 मिलियन सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट्स हैं।

भारतनेट और पीएम-वाणी की साझेदारी

हालांकि ट्राई की सिफारिशों के बाद, डॉट को तीन साल तक स्पष्टता प्राप्त करने में समय लगा और प्रस्ताव को 2020 में कैबिनेट से मंजूरी मिली, लेकिन महामारी के कारण इसकी कार्यान्वयन में देरी हुई। बायरोक्रेटिक समस्याओं और पारंपरिक TSPs को प्राथमिकता देने की वजह से पीएम-वाणी की रोलआउट में कई रुकावटें आईं।

फिर भी बैंडविड्थ की कीमतों में कमी के कारण अब मांग में वृद्धि हो रही है। पीएम-वाणी ऑपरेटर अब इंटरऑपरेबल हॉटस्पॉट्स के माध्यम से किफायती बैंडविड्थ स्रोतों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। भारतनेट अब पीएम-वाणी के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आदर्श रूप से स्थित है, जिसने हर ग्राम पंचायत तक कनेक्टिविटी पहुंचाई है। इसके साथ भारतनेट के अधिकतम उपयोग, किफायती और गुणवत्तापूर्ण कनेक्टिविटी और TSPs पर निर्भरता को कम करने के लाभ हो सकते हैं, जो एक प्रतिस्पर्धी बाजार को बढ़ावा देगा।

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