ट्रंप के साथ बहस के दौरान बिडेन को आई नींद, ट्रेवल के कारण जेट लैग को ठहराया जिम्मेदार

Edited By Mahima,Updated: 03 Jul, 2024 11:45 AM

biden fell asleep during debate with trump

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने स्वीकार किया है कि पिछले सप्ताह अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प के साथ हुई भयावह बहस के दौरान वे "लगभग सो गए थे" और कहा कि उनका कमज़ोर प्रदर्शन "दुनिया भर में कई बार यात्रा करने और लगभग 100 टाइम ज़ोन से...

नेशनल डेस्क: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने स्वीकार किया है कि पिछले सप्ताह अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प के साथ हुई भयावह बहस के दौरान वे "लगभग सो गए थे" और कहा कि उनका कमज़ोर प्रदर्शन "दुनिया भर में कई बार यात्रा करने और लगभग 100 टाइम ज़ोन से गुज़रने" के कारण जेट लैग के कारण हुआ था। 81 वर्षीय बिडेन ने यह बात बहस में अपने खराब प्रदर्शन के बाद डेमोक्रेट्स के दबाव के बीच कही है, साथ ही नवंबर में चुनाव के बाद सत्ता में वापस आने पर चार और साल तक पद पर बने रहने की उनकी संज्ञानात्मक क्षमता पर बढ़ते सवालों के बीच कही है। 

मंगलवार को मैकलीन, वर्जीनिया में एक अभियान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "मेरी रात अच्छी नहीं रही। मैं बहुत होशियार नहीं था। मैंने बहस से पहले दुनिया भर में दो बार यात्रा करने का फैसला किया, जिसमें मैंने लगभग 100 समय क्षेत्रों का दौरा किया। मैंने अपने स्टाफ की बात नहीं सुनी और वापस आकर मंच पर ही सो गया... यह कोई बहाना नहीं है, लेकिन यह एक स्पष्टीकरण है।" रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, बिडेन ने जून में सिर्फ़ दो हफ़्तों के अंतराल में फ्रांस और इटली की यात्रा की और फिर इटली के बारी में जी7 शिखर सम्मेलन से रातों-रात लॉस एंजिल्स के लिए उड़ान भरी, जहाँ वे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ एक फ़ंडरेज़र कार्यक्रम में शामिल हुए। 27 जून की बहस से पहले, उन्होंने इस आयोजन की तैयारी के लिए वाशिंगटन डी.सी. के पास कैंप डेविड में छह दिन बिताए, जो अमेरिकी राष्ट्रपतियों के लिए देश का एकांतवास है।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बिडेन के खराब प्रदर्शन के लिए सर्दी को जिम्मेदार ठहराया है, लेकिन उनका फिर से चुनाव अभियान उम्र के कारक को कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। बिडेन, जो पहले से ही सबसे उम्रदराज अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, अगर वे 5 नवंबर को चुनाव जीतते हैं तो अगले साल शपथ लेने तक उनकी उम्र 82 हो जाएगी। मंगलवार को, एक नए रॉयटर्स/इप्सोस सर्वेक्षण से पता चला कि तीन में से एक डेमोक्रेट ने सोचा कि बहस के बाद बिडेन को फिर से चुनाव लड़ने की अपनी बोली समाप्त कर देनी चाहिए।

सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि 78 वर्षीय ट्रम्प और बिडेन को पंजीकृत मतदाताओं के 40 प्रतिशत का समर्थन प्राप्त है, जो यह दर्शाता है कि बहस के बाद से बिडेन ने अपनी जमीन नहीं खोई है। इस बीच, सोमवार को जारी सीबीएस न्यूज के सर्वेक्षण में पाया गया कि 45 प्रतिशत डेमोक्रेट चाहते हैं कि बिडेन पद छोड़ दें। प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक सांसद लॉयड डॉगेट पार्टी में पहले व्यक्ति बन गए जिन्होंने सार्वजनिक रूप से बिडेन को पद छोड़ने के लिए कहा, उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति की बहस की पराजय "उनकी कई उपलब्धियों का प्रभावी ढंग से बचाव करने में विफल रही"।

मंगलवार को एक बयान में, डॉगेट ने कहा, "इन मजबूत आरक्षणों को सार्वजनिक करने का मेरा निर्णय हल्के में नहीं लिया गया है और न ही यह किसी भी तरह से राष्ट्रपति बिडेन द्वारा हासिल की गई सभी उपलब्धियों के प्रति मेरे सम्मान को कम करता है। "यह स्वीकार करते हुए कि, ट्रम्प के विपरीत, राष्ट्रपति बिडेन की पहली प्रतिबद्धता हमेशा हमारे देश के प्रति रही है, न कि खुद के प्रति, मुझे उम्मीद है कि वह पीछे हटने का दर्दनाक और कठिन निर्णय लेंगे। मैं सम्मानपूर्वक उनसे ऐसा करने का आह्वान करता हूँ"।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!