Cyber Security Alert: गूगल क्रोम यूजर्स के लिए बड़ा अलर्ट, ब्राउजर पर साइबर अटैक का खतरा, जल्द करें ये काम

Edited By rajesh kumar,Updated: 02 Oct, 2024 01:09 PM

big alert for google chrome users browser at risk of cyber attack

अगर आप गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाइए। भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने गूगल क्रोम में कुछ खामियां पाई हैं, जो साइबर अटैक का कारण बन सकती हैं। CERT-In ने यूजर्स को तुरंत अपना ब्राउजर अपडेट करने...

नेशनल डेस्क: अगर आप गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाइए। भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने गूगल क्रोम में कुछ खामियां पाई हैं, जो साइबर अटैक का कारण बन सकती हैं। CERT-In ने यूजर्स को तुरंत अपना ब्राउजर अपडेट करने की सलाह दी है, ताकि वे किसी भी तरह के हैकिंग या फाइनेंशियल फ्रॉड से बच सकें।

किस पर है खतरा?
यह समस्या उन यूजर्स पर ज्यादा प्रभाव डाल सकती है, जो विंडोज और मैक के 129.0.6668.70/.71 या उससे पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप लिनक्स यूजर हैं और आपके पास 129.0.6668.70 से पुराना वर्जन है, तो आपको भी इसे तुरंत अपडेट करने की जरूरत है।

खतरे का कारण
गूगल क्रोम में पाई गई ये खामियां हैकर्स को आपके डिवाइस तक पहुंचने और उसे कंट्रोल करने का मौका दे सकती हैं। इसके जरिए वे आपको फर्जी रिक्वेस्ट भेजकर साइबर धोखाधड़ी कर सकते हैं। इसका नतीजा फाइनेंशियल फ्रॉड भी हो सकता है, इसलिए CERT-In ने यूजर्स को सलाह दी है कि वे किसी अनजान लिंक या मैसेज पर क्लिक करने से बचें।

क्या करना चाहिए?

  • तुरंत अपना गूगल क्रोम ब्राउजर अपडेट करें।
  • गूगल क्रोम में आटोमैटिक अपडेट सेटिंग ऑन कर लें ताकि भविष्य में ब्राउजर खुद-ब-खुद अपडेट हो जाए।
  • किसी भी अनजान लिंक या मैसेज पर क्लिक करने से बचें।

क्यों जरूरी है अपडेट?
अगर आप अपने ब्राउजर को अपडेट नहीं करते हैं, तो हैकर्स आपकी जानकारी चुराने और धोखाधड़ी करने में सफल हो सकते हैं। इससे बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने ब्राउजर को हमेशा लेटेस्ट वर्जन पर रखें।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!