चार लाख नौकरियां, ब्याज मुक्त कर्ज, 25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का वादा... राजस्थान के बजट में हुए बड़े ऐलान

Edited By rajesh kumar,Updated: 10 Jul, 2024 10:02 PM

big announcements made in rajasthan budget

राजस्थान सरकार के सालाना बजट में अगले पांच साल में चार लाख सरकारी नौकरियां देने, 25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने, नौ नए (ग्रीनफील्ड) एक्सप्रेसवे बनाने तथा किसानों को 23,000 करोड़ रुपए के ब्याजमुक्त अल्पकालीन फसल ऋण देने की घोषणा की गई है।

नेशनल डेस्क: राजस्थान सरकार के सालाना बजट में अगले पांच साल में चार लाख सरकारी नौकरियां देने, 25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने, नौ नए (ग्रीनफील्ड) एक्सप्रेसवे बनाने तथा किसानों को 23,000 करोड़ रुपए के ब्याजमुक्त अल्पकालीन फसल ऋण देने की घोषणा की गई है। राज्य की उपमुख्यमंत्री व वित्त मंत्री दिया कुमारी ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 'सर्वजन हिताय' आधारित समावेशी विकास के लक्ष्य वाला बजट बुधवार को विधानसभा में पेश किया। उन्होंने वित्त वर्ष के बजट अनुमानों में दो लाख 64 हजार 461 करोड़ 29 लाख रुपए की राजस्व प्राप्तियों का अनुमान लगाया गया है।

मौजूदा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार का पहला पूर्ण बज पेश करते हुए वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि हमने इस परिवर्तित बजट में अमृत कालखंड-‘विकसित राजस्थान / 2047' के अन्तर्गत पांच साल की कार्ययोजना बनाकर ‘सर्वजन हिताय' आधारित समावेशी विकास का लक्ष्य रखा है। हमारे 10 संकल्पों में राज्य को 350 अरब की अर्थव्यवस्था बनाना, पानी व बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं का विकास तथा सम्मान सहित किसान परिवारों का आर्थिक सशक्तीकरण शामिल है।
PunjabKesari
स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 27,660 करोड़ रुपए
सरकार के अबतक के कार्यों पर प्रकाश डालते हुए दिया कुमारी ने कहा कि हमारी सरकार ने कार्यभार संभालते ही नीतिगत दस्तावेज-संकल्प पत्र के माध्यम से जनता से किए गए वादों को धरातल पर लाने का कार्य शुरू कर दिया है। इसके प्रत्यक्ष उदाहरण हैं कि इस वित्त वर्ष के प्रारंभ से ही लोकसभा चुनावों की आचार संहिता लागू होने के बाद भी हमारे द्वारा अल्प अवधि में ही 53 प्रतिशत से अधिक बजट घोषणाओं तथा संकल्प पत्र के 45 बिंदुओं पर कार्यवाही पूरी की जा चुकी है। उल्लेखनीय है कि दिया कुमारी ने लोकसभा चुनाव से पहले आठ फरवरी को लेखानुदान (अंतरिम बजट) पेश किया था। आज पेश बजट में मंत्री ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 27,660 करोड़ रुपए रखने का प्रस्ताव किया है।

युवाओं के लिए खुला नौकरियों को पिटारा  
उन्होंने औद्योगिक नीति, युवा नीति, पर्यटन नीति, डेटा सेंटर नीति व खेल नीति सहित कई नई नीतियों की भी घोषणा की। भर्तियों की घोषणा करते हुए दिया कुमारी ने कहा, ‘‘हमारी सरकार युवाओं के सुरक्षित भविष्य के लिए संवेदनशील है। हमने लेखानुदान प्रस्तुत करते समय लगभग 70 हजार पदों पर भर्तियां किए जाने की घोषणा की थी। हमारे इस कार्यकाल में लगभग 20 हजार युवाओं को नियुक्ति प्रदान की गई।'
PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘‘हमने पांच वर्षों में चार लाख भर्तियां करने का संकल्प लिया है और इस वर्ष के लक्ष्य को भी बढ़ाकर एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती किया जाना प्रस्तावित है।'' उन्होंने कहा, '‘हम हर वर्ष समयबद्ध रूप से भर्ती परीक्षाएं कराकर युवाओं को रोजगार देने का कार्य करेंगे।' उन्होंने कहा, ‘‘मैं सरकारी एवं निजी क्षेत्रों में, कौशल उन्नयन के साथ ही 10 लाख से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाये जाने की घोषणा करती हूं।''

25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ‘जल जीवन मिशन' के तहत इस वर्ष 15 हजार करोड़ रुपए व्यय कर 25 लाख ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार 2,750 किलोमीटर से अधिक की लंबाई के नौ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण चरणबद्ध रूप से किए जाने को इस वर्ष 30 करोड़ रुपए की लागत से रिपोर्ट डीपीआर बनाई जानी प्रस्तावित है। उन्होंने 500 करोड़ रुपए का प्रावधान कर ‘डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी जिला उत्थान योजना' शुरू करने की घोषणा की।
PunjabKesari
23 हजार करोड़ फसली ऋण देने की घोषणा
वित्तमंत्री ने बाबा साहेब आम्बेडकर आदर्श ग्राम विकास योजना के तहत 10 हजार से अधिक जनसंख्या वाले गांवों में वंचित वर्ग की आबादी की आधारभूत संरचनाओं के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान करने, 'लखपति दीदी योजना' के तहत इस वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य को पांच लाख से बढ़ाकर कर 15 लाख करने, सरकारी कर्मचारियों के लिए ग्रैच्युटी की वर्तमान अधिकतम सीमा को 20 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपए करने, खाटूश्यामजी को भव्यता प्रदान करने के लिए 100 करोड़ रुपए से काम करवाए जाने, इस वर्ष लगभग एक लाख 45 हजार कृषि बिजली कनेक्शन जारी, 23 हजार करोड़ रुपए के ब्याज मुक्त अल्पकालीन फसली ऋण देने की घोषणा की।

उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2024-25 के बजट अनुमानों में दो लाख 64 हजार 461 करोड़ 29 लाख रुपए की राजस्व प्राप्तियां, दो लाख 90 हजार 219 करोड़ 40 लाख रुपए का राजस्व व्यय, 25 हजार 758 करोड़ 11 लाख रुपए का राजस्व घाटा तथा 70 हजार नौ करोड़ 47 लाख रुपये (जीएसडीपी का 3.93 प्रतिशत) रहने का अनुमान है।

अपने संकल्प पत्र के हर वादे को पूरा करेंगे- मुख्यमंत्री 
बजट पेश किए जाने के बाद मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि सुशासन हमारी प्राथमिकता है और हम जनता की अपेक्षाओं को पूरा करेंगे और अपने संकल्प पत्र के हर वादे को पूरा करेंगे। उन्होंने विश्वास जताया कि 'हमारे बजट में हमने जो कहा है एक-एक बात को हम पूरा करेंगे क्योंकि हमारी डबल इंजन की सरकार है।'
PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि बजट पेश किए जाने के दौरान किरोडीलाल मीणा मौजूद नहीं थे जो कैबिनेट मंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर चुके हैं। हालांकि, उनका इस्तीफा आधिकारिक तौर पर स्वीकार नहीं किया गया है। बजट पेश किए जाने के दौरान मीणा की अनुपस्थिति को लेकर कांग्रेस विधायक और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा तथा पार्टी के अन्य विधायकों ने कुछ देर तक हंगामा किया। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी सदन में मौजूद नहीं थीं।

 

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!