दिल्ली और हरियाणा में पासपोर्ट आवेदकों के लिए बड़ी राहत, क्षेत्रीय कार्यालय में मिलेगी walk-in appointment की सुविधा

Edited By Mahima,Updated: 12 Aug, 2024 03:53 PM

big relief for passport applicants in delhi and haryana

दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, और रोहतक के पासपोर्ट आवेदकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर आई है। अब, अगर आपको ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट नहीं मिल रहा है और आपका पासपोर्ट आवेदन लंबित है, तो आप बिना अप्वाइंटमेंट के सीधे क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय जाकर अपनी...

नेशनल डेस्क: दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, और रोहतक के पासपोर्ट आवेदकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर आई है। अब, अगर आपको ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट नहीं मिल रहा है और आपका पासपोर्ट आवेदन लंबित है, तो आप बिना अप्वाइंटमेंट के सीधे क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय जाकर अपनी समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं।

मिली वॉक-इन अप्वाइंटमेंट की सुविधा
क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की लंबी वेटिंग को खत्म करने के लिए वॉक-इन अप्वाइंटमेंट की संख्या बढ़ा दी है। इससे ऐसे आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिन्हें पासपोर्ट जल्दी चाहिए लेकिन ऑनलाइन स्लॉट नहीं मिल रहा है। अब आप बिना अप्वाइंटमेंट के भी कार्यालय जाकर अपनी समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं।

प्रतिदिन करीब 2500 से अधिक आवेदन हो रहे प्राप्त
दिल्ली और हरियाणा के पासपोर्ट केंद्रों पर प्रतिदिन करीब 2500 से अधिक आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, जिनमें से लगभग 20 फीसदी में आपत्तियाँ लग जाती हैं। ऐसे मामलों में पहले आवेदकों को ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेकर क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में जाना पड़ता था, लेकिन अब इस प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है।

ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की वेटिंग भी है कम
पहले बिना अप्वाइंटमेंट के 100 से 150 आवेदकों की समस्याओं का निस्तारण किया जाता था, अब यह संख्या बढ़ाकर 250 से 300 कर दी गई है। इससे आवेदकों को बड़ी राहत मिली है और ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की वेटिंग भी कम हुई है। पासपोर्ट विभाग के अधिकारी का कहना है कि यह कदम आवेदकों की समस्याओं को तेजी से सुलझाने में मददगार साबित होगा।

बता दें कि कई मामलों में, आपत्तियों की सूचना ई-मेल के जरिए दी जाती है, जिसे कई आवेदक चेक नहीं कर पाते हैं। इस वजह से पासपोर्ट समय पर जारी नहीं हो पाता। पासपोर्ट विभाग ने आवेदकों को सलाह दी है कि अगर एक महीने में उनका पासपोर्ट नहीं आता, तो वे सीधे क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर अपनी समस्या का समाधान करवा सकते हैं।

क्या है आवेदकों के लिए दिशा-निर्देश
आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने ई-मेल और आवेदन की स्थिति पर नियमित ध्यान दें। यदि उन्हें कोई समस्या आती है, तो वे बिना किसी देरी के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में जाकर वॉक-इन अप्वाइंटमेंट का लाभ उठा सकते हैं। इस कदम से पासपोर्ट प्राप्ति की प्रक्रिया को अधिक सुविधाजनक बनाया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!