School holidays: 'दुर्गा पूजा के मौके पर 2 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक छुट्टी दी जाए', शिक्षकों को केंद्रीय मंत्री का समर्थन

Edited By rajesh kumar,Updated: 28 Sep, 2024 03:07 PM

bihar school holidays leave 2nd october 12th october durga puja

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अपील की कि दुर्गा पूजा को देखते हुए शिक्षकों को 2 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक छुट्टी दी जाए। उन्होंने लिखा, "मैं माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से...

नेशनल डेस्क: बिहार में सरकारी स्कूलों के शिक्षकों द्वारा दुर्गा पूजा और छठ के अवसर पर अधिक छुट्टियां देने की मांग जोर पकड़ रही है। शुक्रवार को शिक्षक संघ ने सोशल मीडिया पर #RestorePoojaVacations अभियान चलाया, जिसे भारी समर्थन मिला। अब इस मामले में बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी शिक्षकों की मांग का समर्थन किया है, जिससे सियासी हलचल तेज हो गई है।

गिरिराज सिंह की अपील
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अपील की कि दुर्गा पूजा को देखते हुए शिक्षकों को 2 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक छुट्टी दी जाए। उन्होंने लिखा, "मैं माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से अनुरोध करता हूं कि दुर्गा पूजा के मौके पर शिक्षकों को लंबी छुट्टी मिलनी चाहिए।"


जेडीयू का जवाब
गिरिराज सिंह की इस मांग पर जेडीयू ने प्रतिक्रिया दी है। जेडीयू प्रवक्ता अरविंद निषाद ने गिरिराज सिंह को टैग करते हुए लिखा, "मैं केंद्रीय मंत्री से अनुरोध करता हूं कि नवरात्र के पावन अवसर पर अपने निजी कोष से राज्यभर में फलाहार की व्यवस्था करें।" इस बयान के बाद बीजेपी और जेडीयू के बीच तकरार बढ़ गई है, और इसे राजनीतिक खींचतान के रूप में देखा जा रहा है।
 

सोशल मीडिया पर #RestorePoojaVacations अभियान
शुक्रवार को बिहार के शिक्षकों ने सोशल मीडिया पर #RestorePoojaVacations नाम से अभियान चलाया, जो कई घंटों तक ट्रेंड करता रहा। शिक्षकों का कहना है कि पहले दुर्गा पूजा और छठ के दौरान उन्हें 23 दिनों की छुट्टी मिलती थी, लेकिन अब इसे घटाकर 11 दिन कर दिया गया है। शिक्षक चाहते हैं कि पहले की तरह छुट्टियों को बहाल किया जाए।

पुरानी और नई छुट्टियों की व्यवस्था
पहले शिक्षकों को साल में 33 ईएल (Earned Leave) और 16 सीएल (Casual Leave) के साथ दुर्गा पूजा पर 12, दीपावली और छठ के बीच 8 दिनों की छुट्टी मिलती थी, जिससे कुल 23 दिनों की छुट्टियां होती थीं। अब यह संख्या घटाकर 11 दिन कर दी गई है, जिसमें दुर्गा पूजा के 3 दिन, दीपावली का 1 दिन और छठ पूजा के 2 दिन शामिल हैं। इसके अलावा तीज, गुरुनानक जयंती, रक्षाबंधन और जीतिया पर भी छुट्टियां दी जाती हैं।

दुर्गा पूजा और छठ की तारीखें
इस साल दुर्गा पूजा का त्यौहार 3 अक्टूबर से शुरू होकर 12 अक्टूबर को समाप्त होगा, जबकि छठ पूजा 5 नवंबर से शुरू होकर 8 नवंबर को समाप्त होगी। बिहार में शिक्षकों द्वारा दुर्गा पूजा और छठ की छुट्टियों की मांग को लेकर जोरदार आवाज उठाई जा रही है। इस मुद्दे पर राजनीतिक पार्टियों के बीच नोकझोंक भी शुरू हो गई है। अब देखना होगा कि सरकार इस पर क्या कदम उठाती है।



 

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!