Bihar: तिरंगे झंडे के साथ छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारा वाला झंडा लहराया

Edited By Yaspal,Updated: 16 Sep, 2024 07:06 PM

bihar tricolor flag with moon and star hoisted instead of ashok chakra

बिहार के सारण जिले में ईद-ए-मिलाद-उन-नबी पर निकले जुलूस के दौरान देश की शान तिरंगा झंडा के साथ छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया है। जुलूस में एक पिकअप पर अशोक चक्र की जगह चांद-तारा वाला तिरंगा झंडा  लहराया गया।

पटनाः बिहार के सारण जिले में ईद-ए-मिलाद-उन-नबी पर निकले जुलूस के दौरान देश की शान तिरंगा झंडा के साथ छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया है। जुलूस में एक पिकअप पर अशोक चक्र की जगह चांद-तारा वाला तिरंगा झंडा  लहराया गया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो वायरल होने पर मामले में सारण के पुलिस अधीक्षक डॉ कुमार आशीष ने संज्ञान लिया है।

एसपी के निर्देश के बाद कोपा थाने में भारतीय ध्वज अधिनियम 2002 और अन्य अपराधिक धाराओं के तहत मामला दर्ज कर इसमें शामिल लोगों की पहचान की गई। इस कार्रवाई के क्रम में जिस पिकअप वाहन पर कथित छेड़छाड़ कर तिरंगा झंडा लहराया जा रहा था, उसे पुलिस ने जब्त कर लिया है। साथ ही साथ दो व्यक्तियों को भी गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है।

मामले में SP ने कही ये बात
एसपी कुमार आशीष ने बताया कि कोपा थाना अंतर्गत ईद मिलाद-उन-नबी के जुलूस के दौरान कथित रूप से इस तरह का झंडा फहराने के मामले में पुलिस टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए एक पिकअप वाहन समेत झंडे को जब्त कर लिया है और दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिसने उन्हें यह झंडा बनाकर दिया है, पुलिस उसकी भी तलाश कर रही है।

बयान में पुलिस ने बताया कि इस बाबत संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और अग्रिम कार्रवाई की जा रही है। पूछा गया कि क्या जुलुस के लिए प्रशासन से अनुमति प्राप्त की गई थी तो एसपी ने कहा कि इस बारे में पता किया जा रहा है और जो लोग भी इसमें शामिल थे सभी व्यक्तियों को चिन्हित कर कठोर कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ने लोगों को यह चेतावनी भी दी है कि कोई भी सोशल मीडिया पर वैमनस्य फैलाने वाला पोस्ट न करें और ऐसा करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक डॉ कुमार आशीष ने बताया कि इस मामले में झंडा अधिनियम 1971 और 2002 के प्रावधानों और BNS की धारा 153 के तहत केस दर्ज कर दो व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गई है। जिस झंडे को लहराया जा रहा था, उसे जब्त कर लिया गया है। दोनों गिरफ्तार व्यक्तियों ने पूछताछ में बताया कि उन लोगों को किसी तीसरे व्यक्ति ने इस झंडे को उपलब्ध कराया था।


जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग
वहीं, तिरंगे के साथ छेड़छाड़ की घटना पर स्थानीय ग्रामीणों ने आक्रोश जाहिर की। साथ ही थाने पर जाकर जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए धरना दिया। लोगों ने इसे देश की अस्मिता के साथ खिलवाड़ बताते हुए तिरंगा झंडा के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। इसके बाद पुलिस उपाधीक्षक और जलालपुर के अंचलाधिकारी ने थाने पहुंचकर जांच पड़ताल की।

 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!