Birth and Death Certificate: अब 3-4 घंटे में मिलेगा Birth और Death सर्टिफिकेट, किसी भी जिले से बनवा सकते हैं प्रमाण पत्र

Edited By Anu Malhotra,Updated: 17 Sep, 2024 07:31 AM

birth and death certificate

सरकार जल्द ही एक नई सुविधा लागू करने जा रही है, जिससे राज्य के किसी भी जिले से जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र आसानी से प्राप्त किया जा सकेगा। अब लोगों को प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अपने जिले के नगर निगम के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी। सिर्फ 3-4...

नेशनल डेस्क: सरकार जल्द ही एक नई सुविधा लागू करने जा रही है, जिससे राज्य के किसी भी जिले से जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र आसानी से प्राप्त किया जा सकेगा। अब लोगों को प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अपने जिले के नगर निगम के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी। सिर्फ 3-4 घंटे में आप अपना बर्थ या डेथ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकेंगे, जैसे रेलवे टिकट किसी भी स्टेशन से बुक किया जा सकता है। यह सुविधा उत्तर प्रदेश सरकार शुरू करने जा रही है।

नगर विकास विभाग की तैयारी पूरी

नगर विकास मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा ने बताया कि यह व्यवस्था जल्द ही लागू की जाएगी। राज्य के हर नगर निगम में एक विशेष खिड़की खोली जाएगी, जहां व्यक्ति किसी भी जिले का जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेगा। इससे प्रदेश के नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी।

सर्टिफिकेट के लिए आवेदन की प्रक्रिया

अब हर जिले के नगर निगम में एक ऐसी व्यवस्था की जा रही है, जहां आप किसी दूसरे नगर निगम के लिए भी आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने के बाद आपको 3-4 घंटे के भीतर अपना प्रमाण पत्र मिल जाएगा। आवेदन के समय खिड़की पर मौजूद कर्मचारी आपको प्रमाण पत्र प्राप्त करने का निश्चित समय बताएगा, जो 3-4 घंटे बाद का हो सकता है।

सॉफ्टवेयर तैयार, जांच प्रक्रिया जारी रहेगी

नगर विकास विभाग ने इस पूरी प्रक्रिया को डिजिटल बनाने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है। आवेदन करते समय सर्टिफिकेट तुरंत जारी किया जाएगा, जबकि इसके बाद संबंधित अधिकारियों द्वारा आवश्यक जांच की जाएगी। इस पहल से जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया सरल और तेज हो जाएगी।
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!