BJP ने उपचुनाव के लिए 25 उम्मीदवारों का किया ऐलान, जानें वायनाड से प्रियंका गांधी के खिलाफ किसे बनाया प्रत्याशी

Edited By Yaspal,Updated: 19 Oct, 2024 08:50 PM

bjp announced 25 candidates for the by election

भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड के उम्मदीवारों के साथ-साथ 24 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 25 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। बीजेपी ने वायनाड लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशी का ऐलान किया है। पार्टी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव लिए...

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड के उम्मदीवारों के साथ-साथ 24 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 25 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। बीजेपी ने वायनाड लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशी का ऐलान किया है। पार्टी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव लिए नव्या हरिदास को उम्मीदवार बनाया है। हालांकि, अभी बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है। साथ ही नांदेड़ लोकसभा सीट के लिए अभी उम्मीदवार के नाम का ऐलान बाकी है। 

इसके अलावा बीजेपी ने असम की तीन, बिहार की दो, छत्तीसगढ़ की 1, कर्नाटक की दो, केरल की दो, मध्य प्रदेश की 2, राजस्थान की 6 और पश्चिम बंगाल की भी 6 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। बीजेपी ने रमाकांत भार्गव को मध्य प्रदेश की बुधनी से टिकट दिया है। यह सीट शिवराज सिंह चौहान द्वारा खाली की गई थी। बताया जा रहा है कि शिवराज सिंह चौहान अपने बेटे कार्तिकेय के लिए इस सीट पर टिकट चाहते थे।

Kerala-

लोकसभा सीट  उम्मीदवार
वायनाड  नव्या हरिदास

Karnataka-

शिग्गांव भरत बसवराज बोम्मई
संदूर बंगारू हनुमंतू

Kerala-

पालक्काड़  सी. कृष्णकुमार
चेल्लकारा के बालकृष्णन


Madhya Pradesh-

 

 

विजयपुर राम निवास रावत
बुधनी रमाकांत भार्गव

Rajasthan-

झुंझनू राजेंद्र भांबू
रामगढ़ सुखवंत सिंह
दौसा जगमोहन मीना
देवली उनियारा राजेंद्र गुर्जर
खींवसर रेवंत राम डांगा
सलूंबर शांता देवी मीणा

West Bengal-

सिताई दीपक कुमार रॉय
मदारी हाट राहुल लोहार
नौहाटी रूपक मित्रा
हरोआ बिमल दास
मेदिनीपुर  सुभिजीत रॉय
तालडांगरा अनन्या रॉय चक्रवर्ती

Assam-

ढोलाई निहार रंजन दास
बेहाली दिगंता घाटोवर
समागुरी दीपलु रंजन शर्मा

Bihar-

तरारी विशाल प्रशांत
रामगढ़ अशोक कुमार सिंह

Chhattisgarh-

रायपुर सिटी साउथ  सुनील सोनी
   


राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी सीट
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा चुनावी पिच पर डेब्यू करने जा रही हैं। वह केरल की वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी जो उनके भाई और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के छोड़ने के बाद खाली हुई है। प्रियंका गांधी वायनाड लोकसभा सीट से अपना नामांकन 23 अक्टूबर को दाखिल करेंगी। इस दौरान राहुल गांधी भी उनके साथ मौजूद रहेंगे। अपना नामांकन दाखिल करने से पहले प्रियंका गांधी रोड शो निकालेंगी।

13 नवंबर को 13 राज्यों की सीटों पर मतदान 
बता दें कि झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ ही 14 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और दो राज्यों की दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, जिन दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हुआ है, उनमें राहुल गांधी के इस्तीफे से रिक्त हुई केरल की वायनाड लोकसभा सीट भी है। यूपी की 9 सीटों समेत 13 राज्यों की 47 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होंगे। केरल के वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी 13 नवंबर को ही वोट डाले जाएंगे। वहीं, उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट और महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे। सभी विधानसभा और लोकसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!