भाजपा के 'डमी' उम्मीदवार ने नाम वापस लिया, केंद्रीय मंत्री बिट्टू का चुना जाना तय

Edited By Parveen Kumar,Updated: 23 Aug, 2024 08:12 PM

bjp s  dummy  candidate withdraws his name

राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव हेतु भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रतिस्थापन (डमी) उम्मीदवार सुनील कोठारी ने अपना नामांकन शुक्रवार को वापस ले लिया।

नेशनल डेस्क : राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव हेतु भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रतिस्थापन (डमी) उम्मीदवार सुनील कोठारी ने अपना नामांकन शुक्रवार को वापस ले लिया। इसके साथ ही भाजपा उम्मीदवार व केंद्रीय राज्यमंत्री रवनीत सिंह बिट्टू का राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि राज्यसभा उप चुनाव में भाजपा से प्रतिस्थापन उम्मीदवार सुनील कोठारी ने शुक्रवार को यहां विधानसभा में निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा से अपना नामांकन वापिस ले लिया।

उल्लेखनीय है कि राज्य में राज्यसभा की एक सीट के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए तीन प्रत्याशियों ने पर्चे भरे थे। निर्दलीय प्रत्याशी बबीता वाधवानी का नामांकन पत्र बृहस्पतिवार को जांच के दौरान रद्द हो गया। अब इस चुनाव के लिए भाजपा के रवनीत सिंह बिट्टू ही एकमात्र प्रत्याशी बचे हैं। विपक्षी दल कांग्रेस ने इस उपचुनाव में उम्मीदवार न उतारने का फैसला किया है। तय कार्यक्रम के अनुसार नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 27 अगस्त है। आवश्यक होने पर मतदान तीन सितंबर को होगा। मतगणना इसी दिन शाम पांच बजे से होगी। चुनाव प्रक्रिया छह सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी।

राजस्थान से राज्यसभा सदस्य रहे कांग्रेस के के.सी. वेणुगोपाल ने लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद उच्च सदन से इस्तीफा दे दिया था जिसकी वजह से खाली इस सीट पर उप चुनाव कराया जा रहा है। इस सीट पर सदस्यता का कार्यकाल 21 जून 2026 तक रहेगा। राजस्थान में कुल राज्यसभा की 10 सीट हैं और जिनमें से एक खाली है। नौ सीट में से भाजपा के पास चार और कांग्रेस के पास पांच सीट हैं। 
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!