Air India Express विमान को बम से उड़ाने की धमकी, 189 यात्रियों की थम गई सांसे, जयपुर में हुई लैंडिंग

Edited By rajesh kumar,Updated: 19 Oct, 2024 02:23 PM

bomb threat to air india express plane

दुबई से जयपुर जा रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान IX-196 को ईमेल के ज़रिए बम की धमकी मिली है। जयपुर एयरपोर्ट पुलिस के एसएचओ संदीप बसेरा के मुताबिक, 189 यात्रियों को लेकर विमान को शनिवार सुबह 1:20 बजे जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग...

नेशनल डेस्क: दुबई से जयपुर जा रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान IX-196 को ईमेल के ज़रिए बम की धमकी मिली है। जयपुर एयरपोर्ट पुलिस के एसएचओ संदीप बसेरा के मुताबिक, 189 यात्रियों को लेकर विमान को शनिवार सुबह 1:20 बजे जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों द्वारा गहन जांच के बाद कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि बम की धमकी के पीछे कौन है। इस बीच, एमओसीए सूत्रों ने बताया कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) अन्य संबंधित मंत्रालयों के साथ मौजूदा कानूनों में आवश्यक संशोधन करने के लिए बातचीत कर रहा है ताकि उड़ानों में बम की झूठी धमकियों के मामलों से निपटने के लिए उन्हें और अधिक कठोर बनाया जा सके।

धमकी देने वालों को नो-फ्लाई सूची में डाला जाएगा - अधिकारी 
नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि आरोपी व्यक्ति को नो-फ्लाई सूची में डाल दिया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि विधि मंत्रालय और गृह मंत्रालय के परामर्श से एक समिति गठित की जाएगी जो विमान अधिनियम, 1934 और विमान नियम, 1937 तथा अधीनस्थ विधानों में संशोधन करने के लिए एक मसौदा तैयार करेगी, ताकि 5 वर्ष की कारावास की सजा सुनिश्चित की जा सके तथा विमानों में बम की झूठी धमकी देने वालों को नो-फ्लाई सूची में डाला जा सके।

4 दिन में 26 बार मिल चुकी बम की धमकी 
अधिकारियों ने कहा कि सरकार इस तरह के प्रयासों के लिए उच्च निवारक उपाय सुनिश्चित करना चाहती है। पिछले चार दिनों में देश में संचालित सभी प्रमुख एयरलाइनों को कम से कम 26 बम की धमकियां मिली हैं। एक प्रमुख भारतीय एयरलाइन के वरिष्ठ अधिकारी ने इसे सबसे तेज़ी से बढ़ते भारतीय विमानन क्षेत्र को परेशान करने का प्रयास बताया। बम की झूठी धमकियों के कारण विमानों का मार्ग बदल दिया जाता है और देरी होती है, जिससे एयरलाइनों और यात्रियों को वित्तीय नुकसान और असुविधा होती है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री का बयान 
हाल ही में विभिन्न विमानों में बम होने की झूठी कॉल आने पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने गुरुवार को कहा, "इस पर कार्रवाई की जा रही है। हम किसी भी तरह की साजिश पर टिप्पणी नहीं कर सकते, लेकिन हमें जो थोड़ी बहुत जानकारी है, उसके अनुसार ये कॉल कुछ नाबालिगों और शरारती लोगों की ओर से आ रही हैं। ये सभी छोटी और अलग-थलग घटनाएं हैं। ऐसी कोई साजिश नहीं है जिस पर हम टिप्पणी कर सकें। अपनी तरफ से हम देखेंगे कि हम क्या कर सकते हैं। हम एयरलाइनों और सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ मंत्रालय में भी बात कर रहे हैं। विचार-विमर्श चल रहा है।"

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!