बुक करें स्लीपर क्लास का टिकट, AC कोच में करें आराम से सफर... जानें क्या है रेलवे की Upgradation Scheme

Edited By Mahima,Updated: 07 Oct, 2024 10:30 AM

book sleeper class ticket travel comfortably in ac coach

भारतीय रेलवे की ऑटो अपग्रेडेशन योजना स्लीपर क्लास के यात्रियों को एसी कोच में सफर करने का अवसर देती है। जब एसी क्लास में सीटें खाली होती हैं, तो स्लीपर टिकटों को स्वचालित रूप से अपग्रेड किया जाता है। इससे वेटिंग टिकट धारकों को भी लाभ होता है।...

नेशनल डेस्क: आजकल ट्रेन यात्रा एक लोकप्रिय विकल्प बन गई है, खासकर लंबी दूरी की यात्रा के लिए। एसी कोच में सफर करने की ख्वाहिश हर यात्री के मन में होती है। लेकिन कई बार टिकट की कमी या बजट की सीमाओं के कारण यात्रियों को स्लीपर क्लास में यात्रा करनी पड़ती है। हालांकि, भारतीय रेलवे ने एक खास योजना बनाई है, जिससे स्लीपर क्लास के यात्री भी एसी कोच में सफर करने का आनंद ले सकते हैं। इसे हम "Auto Upgradation" कहते हैं।

What is Auto Upgradation?
ऑटो अपग्रेडेशन एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके अंतर्गत भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए स्लीपर क्लास के रिजर्वेशन को एसी कोच में अपग्रेड कर देता है। यह योजना मुख्य रूप से तब लागू होती है जब एसी क्लास में सीटें खाली होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि एसी फर्स्ट, सेकेंड, या थर्ड क्लास में कुछ सीटें फ्री हैं और स्लीपर क्लास में यात्री मौजूद हैं, तो रेलवे उन यात्रियों के टिकट को स्वचालित रूप से अपग्रेड कर सकता है।

Process Details
जब कोई यात्री स्लीपर क्लास का टिकट बुक करता है, तो रेलवे सिस्टम में चेक करता है कि क्या एसी क्लास में कोई खाली सीट है। यदि एसी क्लास में सीटें उपलब्ध हैं, तो सिस्टम स्वचालित रूप से उस स्लीपर क्लास के यात्री का रिजर्वेशन अपग्रेड कर देता है। इससे यात्रियों को एसी कोच की सुविधाएं मिलती हैं, जैसे कि बेहतर एयर कंडीशनिंग, साफ-सफाई, और शांति।

Benefits waiting ticket holders
ऑटो अपग्रेडेशन का एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह वेटिंग टिकट वाले यात्रियों के लिए भी फायदेमंद होता है। जब स्लीपर क्लास का कोई यात्री अपग्रेड होता है, तो इससे वेटिंग टिकट धारकों के लिए जगह बनती है। इसका मतलब है कि अगर आप वेटिंग टिकट के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो आपकी टिकट कंफर्म होने की संभावना बढ़ जाती है। इससे यात्रियों को मानसिक तनाव से राहत मिलती है और वे अपनी यात्रा को लेकर और अधिक आश्वस्त होते हैं।

Things to note while booking tickets
इस अद्भुत सुविधा का लाभ उठाने के लिए, आपको टिकट बुक करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखनी चाहिए:

1. Opt for Auto Upgradation: जब आप आईआरसीटीसी वेबसाइट पर टिकट बुक कर रहे हों, तो आपको "ऑटो अपग्रेडेशन" का विकल्प मिलेगा। इसे चुनना न भूलें। इस विकल्प पर "हां" टिक करना सुनिश्चित करें।

2. Book carefully: टिकट बुक करते समय पूरी जानकारी को ध्यान से भरें। सही ट्रेन, तिथि, और कोच का चयन करें।

3. Book on time: कोशिश करें कि आप टिकट पहले से बुक करें, ताकि आपको वेटिंग लिस्ट में ना रहना पड़े। इससे आपके अपग्रेडेशन की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

4. Keep an eye on news and updates: रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप पर नजर रखें, ताकि आप नई योजनाओं और अपडेट्स के बारे में जान सकें।

भारतीय रेलवे की इस ऑटो अपग्रेडेशन योजना से यात्रियों को न केवल बेहतर यात्रा का अनुभव मिलता है, बल्कि यह रेलवे के लिए भी फायदे का सौदा है। इससे खाली सीटों की समस्या कम होती है और यात्रियों को उनकी टिकट के मूल्य का अधिकतम लाभ मिलता है। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!