BSNL 5G Rollout: BSNL ने लॉन्च की 7 नई सेवाएं, देशभर में मिलेगी 5G सेवा

Edited By Anu Malhotra,Updated: 24 Oct, 2024 08:37 AM

bsnl 5g rollout bsnl 5g spam free network bsnl iftv bsnl

प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों जैसे जियो, एयरटेल और VI ने जबसे अपने प्लान्स महंगे किए हैं, कई लोग BSNL की ओर रुख कर रहे हैं। BSNL भी इस मौके का फायदा उठाते हुए लगातार नए प्लान्स और सेवाएं पेश कर रहा है। हाल ही में BSNL ने 7 नई सेवाएं लॉन्च की हैं और 5G...

नेशनल डेस्क: प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों जैसे जियो, एयरटेल और VI ने जबसे अपने प्लान्स महंगे किए हैं, कई लोग BSNL की ओर रुख कर रहे हैं। BSNL भी इस मौके का फायदा उठाते हुए लगातार नए प्लान्स और सेवाएं पेश कर रहा है। हाल ही में BSNL ने 7 नई सेवाएं लॉन्च की हैं और 5G के बारे में एक बड़ा अपडेट दिया है।

BSNL 5G कब होगा शुरू?

केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नए BSNL लोगो और 7 नई सेवाओं के शुभारंभ के मौके पर घोषणा की कि BSNL 2025 तक 5G सेवाओं का रोलआउट शुरू कर देगा। BSNL ने 3.6 गीगाहर्ट्ज और 700 मेगाहर्ट्ज बैंड पर अपने 5G नेटवर्क की टेस्टिंग पूरी कर ली है।

देशभर में मिलेगी BSNL 5G सेवा

BSNL का लक्ष्य है कि वह जल्द ही पूरे देश में 5G सेवा उपलब्ध कराएगा। इस तकनीक के जरिए यूजर्स सुपरफास्ट इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे, बिना रुकावट के वीडियो स्ट्रीमिंग और गेमिंग कर सकेंगे। खास बात यह है कि BSNL ने 5G नेटवर्क बनाने के लिए पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक का उपयोग किया है।

BSNL की 7 नई सेवाएं

  1. Spam-Free Network: यह सेवा स्पैम मैसेज को रोकने में मदद करेगी।

  2. National Wi-Fi Roaming: अब BSNL फाइबर कनेक्शन के साथ देशभर के BSNL Wi-Fi हॉटस्पॉट्स पर फ्री इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

  3. BSNL IFTV: 500 से अधिक लाइव टीवी चैनल्स का आनंद घर बैठे ले सकते हैं।

  4. SIM Kiosk: अब BSNL का सिम कार्ड कहीं से भी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

  5. Direct-to-Device Connectivity: आपदाओं के समय मदद के लिए विशेष नेटवर्क बनाया गया है।

  6. Disaster Relief Network: आपात स्थितियों में भी चालू रहने वाला सुरक्षित नेटवर्क, जिसमें कवरेज बढ़ाने के लिए ड्रोन और बैलून-बेस्ड सिस्टम का उपयोग होगा।

  7. Private 5G Mining Operations: खनन क्षेत्र के लिए 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत की गई है।

BSNL आने वाले समय में और भी कई नई और बेहतर सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है। 5G के आने से BSNL टेलीकॉम सेक्टर में बड़ा बदलाव लाने के लिए तैयार है।

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!