Edited By rajesh kumar,Updated: 21 Sep, 2024 06:58 PM
जुलाई 2024 में BSNL ने टेलीकॉम सेक्टर में बड़ा बदलाव करते हुए सब्सक्राइबर्स जोड़ने के मामले में सबको चौंका दिया। अब तक जियो और एयरटेल ही इस क्षेत्र में सबसे आगे थे, लेकिन BSNL ने 29.3 लाख नए ग्राहक जोड़कर उन्हें पीछे छोड़ दिया। दूसरी ओर, रिलायंस...
नेशनल डेस्क: जुलाई 2024 में BSNL ने टेलीकॉम सेक्टर में बड़ा बदलाव करते हुए सब्सक्राइबर्स जोड़ने के मामले में सबको चौंका दिया। अब तक जियो और एयरटेल ही इस क्षेत्र में सबसे आगे थे, लेकिन BSNL ने 29.3 लाख नए ग्राहक जोड़कर उन्हें पीछे छोड़ दिया। दूसरी ओर, रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया अपने लाखों ग्राहक गंवा बैठे।
जियो-एयरटेल के घटे ग्राहक
TRAI के आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो के 7.58 लाख, एयरटेल के 16.9 लाख और वोडाफोन-आइडिया के 14.1 लाख ग्राहक कम हुए। जुलाई में BSNL के सब्सक्राइबर्स बढ़ने का मुख्य कारण कंपनी द्वारा 4G सेवा शुरू करना और नए किफायती प्लान्स लॉन्च करना है।
ग्राहकों की कमी की वजह?
वहीं, बाकी कंपनियों के ग्राहकों में कमी की वजह टैरिफ में बढ़ोतरी है। जियो और एयरटेल ने अपने प्लान्स के दाम जुलाई की शुरुआत में बढ़ाए थे, जिसके चलते ग्राहकों का एक बड़ा हिस्सा BSNL की तरफ शिफ्ट हो गया।
मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़कर 946 मिलियन तक पहुंची
TRAI ने बताया कि जुलाई के अंत तक मोबाइल यूजर्स की संख्या 940.75 मिलियन से बढ़कर 946.19 मिलियन हो गई, और ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स की संख्या 94.07 करोड़ से बढ़कर 94.61 करोड़ पर पहुंच गई।