Budget 2024: किसानों के लिए वित्त मंत्री कर सकती हैं बड़े ऐलान, किसान सम्मान निधि में हो सकता है इजाफा

Edited By Yaspal,Updated: 23 Jul, 2024 08:22 AM

budget 2024 finance minister can make big announcements for farmers

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट (Budget 2024) पेश करने वाली हैं। इस बजट (Budget 2024) में वित्त मंत्री कई बड़े ऐलान कर सकती हैं। आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि किसान सम्मान निधि से लेकर किसान क्रेडिट कार्ड की...

नेशनल डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट (Budget 2024) पेश करने वाली हैं। इस बजट (Budget 2024) में वित्त मंत्री कई बड़े ऐलान कर सकती हैं। आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि किसान सम्मान निधि से लेकर किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट तक बढ़ाने के ऐलान हो सकते हैं। इससे पहले वित्त मंत्री ने संसद में सोमवार को आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया। इसमें किसानों को लेकर कई बड़ी बातें कही गई हैं।

आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 में कहा गया है कि धान, गेहूँ , बाजरा, दलहन और तिलहन पैदा करके छोटे किसानों की आय नहीं बढ़ाई जा सकती बल्कि उन्हें उच्च मूल्य वाली कृषि जैसे फल और सब्जियाँ, मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, डेयरी और भैंस के मांस की ओर बढ़ने की आवश्यकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में पेश आर्थिक सर्वेक्षण में कहा कि कृषि क्षेत्र का प्रदर्शन अर्थव्यवस्था की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण बना हुआ है और पिछले पाँच वर्षों में यह औसतन 4.18 प्रतिशत की वृद्धि दर से बढ़ रहा है। किसानों की आय बढ़ाने में पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन जैसे संबद्ध क्षेत्रों का महत्व बढ़ रहा है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए इन गतिविधियों की क्षमता का दोहन करने पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए।   

किसानों को मिल सकती है बड़ी राहत
सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त बढ़ा सकती है। अभी सरकार के तरफ से इस योजना के तहत सालाना 6000 रुपए मिलते हैं। जो तीन किस्त में अकाउंट में आते हैं। सरकार इसे बढ़ाकर 10,000 रुपए कर सकती है। हालांकि सरकार इस बार किसानों के आय दोगुना करने पर भी फोकस कर सकती है। किसान क्रेडिट कार्ड पर कर्ज की सीमा 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख हो सकती है। इतना ही नहीं सरकार बिना किसी सिक्योरिटी के लोन की लिमिट 1,60,000 से बढ़कर 2, 60,000 कर सकती है।

कर्ज माफी
कुछ समय पहले तेलंगाना सरकार ने किसानों का कर्ज माफ को लेकर प्रस्ताव पेश किया था। इसके बाद महाराष्ट्र, झारखंड और पंजाब की सरकारों ने भी कर्ज माफी को लेकर  अपील की थी। ऐसे में उम्मीद है कि बजट में कर्ज माफी को लेकर कोई बड़ा ऐलान हो सकता है। हालांकि, कर्ज माफी हो जाने के बाद भी किसानों की इनकम पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। ऐसे में किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए सरकार कोई ऐलान कर सकती है।  

किसानों की इनकम
सरकार किसानों की इनकम में बढ़ोतरी के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं में से एक पीएम किसान योजना भी है। हालांकि, इन स्कीम्स से किसानों की इनकम में ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है। सरकार ने अभी तक किसानों की इनकम को दोगुना करने के टारगेट को हासिल नहीं किया है। आपको बता दें कि अगर फसल की एमएसपी बढ़ती है तो किसानों की इनकम बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में उम्मीद है कि बजट में किसानों की इनकम को लेकर सरकार कोई ऐलान कर सकते हैं।

किसानों की वित्तीय स्थिति
देश के किसानों की वित्तीय स्थिति अभी भी ठीक नहीं है। ऐसे में किसानों के लिए सरकार किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) या क्रॉप इंश्योरेंस जैसे कई कदम उठा रहे हैं। किसान क्रेडिट कार्ड में किसानों को सालाना 4 फीसदी के ब्याज पर लोन मिलता है। वहीं, क्रॉप इंश्योरेंस में किसानों को लाभ होता है। हालांकि, इन दोनों स्कीम्स से किसानों की वित्तीय स्थिति में ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। ऐसे में 23 जुलाई को पेश होने वाले बजट में किसानों की वित्तीय स्थिति की सुधार के लिए सरकार द्वारा कोई ऐलान हो सकता है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!