Budget 2024 : PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का ऐलान, 1 करोड़ परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली

Edited By Utsav Singh,Updated: 23 Jul, 2024 01:17 PM

budget 2024 pm suryaghar free electricity scheme 300 units of free electricity

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट 2024 संसद में पेश की जिसमे उन्होंने पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत छतों पर सौर पैनल लगाए जाएंगे, साथ ही 1 करोड़...

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट 2024 संसद में पेश की जिसमे उन्होंने पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत छतों पर सौर पैनल लगाए जाएंगे, साथ ही 1 करोड़ परिवारों को इस योजना के तहत हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य देश के हर घर तक बिजली पहुंचाना है, जिससे की हर घर रोशन हो सके। साथ ही लोगों के कंधों से आर्थिक बोझ कम करना भी सरकार का लक्ष्य है। इस योजना के तहत हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का प्रावधान तय किया गया है। 

PunjabKesari

जानते है क्या है PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना
सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna) 2024 का महत्वपूर्ण एक पहल है जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ग्रीन एनर्जी (Green Energy) को प्रोत्साहित करना और पर्यावरणीय संरक्षण को बढ़ावा देना, साथ ही लोगों को बिजली बिल के बोझ से राहत प्रदान करना। इसके अंतर्गत, सरकार लोगों को सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है।

PunjabKesari

योजना के लिए मिलती है भारी सब्सिडी 
योजना के अनुसार, लोगों को उनके घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसमें भारी छूट उपलब्ध है, जो कि सोलर पैनल की क्षमता के आधार पर निर्भर करती है। जैसे कि 1 किलोवॉट (KW) के सोलर पैनल के लिए सरकार द्वारा 18000 रुपये की छूट दी जा रही है, दो किलोवॉट (2KW) के पैनल पर 30000 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है, और 3 किलोवॉट (3KW) के पैनल पर 78000 रुपये की छूट उपलब्ध है। इस प्रकार, योजना के तहत लोगों को उनकी आवश्यकतानुसार सोलर पैनल लगाने में सहायता मिलेगी।
PunjabKesari

300 यूनिट तक की फ्री बिजली प्रदान की जाएगी
इसके अतिरिक्त, सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत लोगों को भी 300 यूनिट तक की फ्री बिजली प्रदान की जाएगी। यह उन गरीब परिवारों के लिए बड़ी सहायता होगी जो अब तक बिजली के बिल के चलते अपनी आर्थिक स्थिति में तंगी महसूस कर रहे थे।योजना का एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह भारत को स्वतंत्र ऊर्जा संसाधनों के लिए आत्मनिर्भर बनाने का एक प्रयास है। सौर ऊर्जा के इस प्रकार के प्रयास से देश की ऊर्जा सुरक्षा में मदद मिलेगी और प्रदूषण कम करने में भी सहायक साबित होगी। इस तरह, सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना भारत सरकार के उद्देश्यों के साथ-साथ गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की जीवनशैली में भी सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास है।

 

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!