Zivame: जिस काम को बताने में मां को आती थी शर्म...बेटी ने उसी बिजनेस में खड़ी कर दी 1300 करोड़ रुपये की कंपनी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 26 Dec, 2024 02:42 PM

business richa kar innerwear business zivame

जब कोई नया बिजनेस शुरू करने का सपना देखता है, तो उसे कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, और खासकर जब वह बिजनेस समाज के लिए कुछ अलग या अजीब सा हो। रिचा कर ने इसी चुनौती को स्वीकार किया और एक ऐसा बिजनेस खड़ा किया, जिसे बहुत से लोग करने में शर्म महसूस...

नेशनल डेस्क:  जब कोई नया बिजनेस शुरू करने का सपना देखता है, तो उसे कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, और खासकर जब वह बिजनेस समाज के लिए कुछ अलग या अजीब सा हो। रिचा कर ने इसी चुनौती को स्वीकार किया और एक ऐसा बिजनेस खड़ा किया, जिसे बहुत से लोग करने में शर्म महसूस करते हैं – इनरवियर का बिजनेस। आज रिचा कर ने इस बिजनेस को 1300 करोड़ रुपये की कंपनी बना दिया है। हालांकि, कुछ साल पहले ही उनकी कंपनी को अंबानी के रिलायंस समूह ने खरीद लिया।

रिचा का बिजनेस था इनरवियर, जो खरीदने में अक्सर महिलाओं को शर्म महसूस होती है। खासकर जब पुरुष दुकानदार होते हैं, तो यह और भी कठिन हो जाता है। रिचा ने महिलाओं की इस समस्या को समझा और एक ऐसा बिजनेस स्थापित किया, जो न केवल महिलाओं के लिए सुविधाजनक था, बल्कि मुनाफा भी देता था।

रिचा ने खुद भी इस शर्म का अनुभव किया था, जब वह खुद इनरवियर खरीदने जाती थीं। इसके बाद, उन्होंने एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाया और उसका नाम रखा "Zivame"। इस प्लेटफॉर्म के जरिए महिलाएं अपने घर से ही इनरवियर खरीद सकती थीं, बिना किसी शर्म के।

लेकिन यह रास्ता आसान नहीं था। जब रिचा ने अपने परिवार और दोस्तों को इस बिजनेस के बारे में बताया, तो उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा। उनकी मां भी परेशान थीं, यह सोचकर कि वह अपनी सहेलियों को कैसे बताएंगी कि उनकी बेटी इनरवियर का बिजनेस करती है। हालांकि, रिचा ने हार नहीं मानी और एक अच्छी नौकरी छोड़कर इस बिजनेस को शुरू किया।

रिचा का जन्म 1980 में जमशेदपुर के एक मिडल क्लास परिवार में हुआ था। उन्होंने बिट्स पिलानी से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की और इसके बाद बेंगलुरु में एक कंपनी में नौकरी करने लगीं। नौकरी के दौरान ही उन्होंने महिलाओं की इनरवियर खरीदने में होने वाली समस्या को पहचाना और इसे सुलझाने के लिए Zivame की शुरुआत की।

शुरुआत में रिचा के पास पैसों की कमी थी, लेकिन उन्होंने दोस्तों और परिवार से उधार लिया और अपनी सारी सेविंग्स भी इस बिजनेस में लगा दी। 2011 में, उन्होंने Zivame के नाम से अपना प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। शुरुआती मुश्किलों के बावजूद, धीरे-धीरे Zivame का बिजनेस बढ़ने लगा और आज यह रिलायंस रिटेल के अधीन संचालित होता है।

आज Zivame प्लेटफॉर्म पर महिलाओं के लिए 5,000 से अधिक लॉन्जरी स्टाइल्स, 50 से अधिक ब्रांड्स, और 100 से ज्यादा साइज उपलब्ध हैं। इस प्लेटफॉर्म पर ट्राई एट होम और फिटिंग कंसल्टेंसी जैसी सेवाएं भी दी जाती हैं। अपनी सफलता के कारण रिचा का नाम 2014 में Fortune India की "Under 40" लिस्ट में शामिल किया गया।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!