जस्टिन ट्रूडो को कनाडा कोर्ट ने दिया झटका, पहली बार 2 खालिस्तानियों के खिलाफ सुनाया बड़ा फैसला

Edited By Tanuja,Updated: 22 Jun, 2024 01:48 PM

canadian court rejects appeal of two sikh separatists

कनाडा के एक कोर्ट ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को बड़ा झटका देते हुए  खालिस्तान समर्थकों पर हवाई यात्रा बैन को सही करार दिया है। बता दें...

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा के एक कोर्ट ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को बड़ा झटका देते हुए  खालिस्तान समर्थकों पर हवाई यात्रा बैन को सही करार दिया है। बता दें  कि  एक तरफ कनाडा की संसद खालिस्तानी आतंकी की बरसी पर उसे श्रद्धांजलि दे रही है, वहीं दूसरी तरफ कनाडा की कोर्ट ने माना है कि निज्जर के दो सहयोगी को प्लेन में नहीं चढ़ने देने का फैसला सही था। खालिस्तानी नेताओं द्वारा प्लेन को हाईजैक करने जैसी आशंका वाली रिपोर्ट के बाद कोर्ट ने ये फैसला सुनाया है। पहली बार कनाडा की एक अदालत ने देश की ‘उड़ान-प्रतिबंधित’ सूची से बाहर किए जाने की 2 खालिस्तानियों की अपील को खारिज कर दिया है।

PunjabKesari

कोर्ट ने दो सिख चरमपंथियों के प्रयास को यह कहते हुए नाकाम कर दिया कि यह संदेह करने के लिए ‘पुख्ता आधार’ हैं कि वे आतंकवादी घटना को अंजाम देने के वास्ते परिवहन सुरक्षा या हवाई यात्रा के लिए खतरा होंगे। कोर्ट ने फैसले सुनाते हुए भगत सिंह बराड़ और पर्वकर सिंह दुलाई की अपील को खारिज कर दिया। अपील में निचली अदालत के सुरक्षित हवाई यात्रा अधिनियम को चुनौती दी गई थी। कोर्ट ने अपील खारिज करते हुए कहा, हमने उन संदेहों को उचित आधार माना है जिनमें उनके हवाई यात्रा करने के दौरान प्लेन को हाईजैक या कोई अपराध करने की आशंका जताई थी। बता दें कि हवाई यात्रा बैन की सूची में खालिस्तानी अलगाववादी निज्जर भी शामिल था। खालिस्तान समर्थकों के लिए कनाडा एक सुरक्षित स्थान के तौर पर देखा जाता है।

PunjabKesari

कनाडा के नेताओं ने खुले तौर पर खालिस्तानियों का समर्थन किया है। इन्हीं वजहों के चलते भारत और कनाडा के रिश्ते में तनाव चल रहा  है। इन सभी के बावजूद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत से रिश्ते सुधारने की इच्छा जताई थी और अब कनाडा की कोर्ट ने माना है कि खालिस्तान नेताओं से प्लेन को खतरा है।वहीं कनाडा की संसद में बुधवार को निज्जर की पहली बरसी पर श्रद्धांजलि दी गई।

PunjabKesari

अब सवाल यह है कि न्यायालय और काउंटी की संसद दो अलग-अलग भाषा में कैसे बोल सकती हैं।आखिर कनाडा के कितने चेहरे हैं। काउंटी की संसद में निज्जर को श्रद्धांजलि देने के ठीक बाद कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा कि भारत के साथ कई बड़े मुद्दों पर समन्वय है और वह भारत की नई सरकार के साथ आर्थिक रिश्तों और राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ-साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करना चाहते हैं।  ट्रूडो का ये बयान पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली बातचीत के कुछ दिनों के बाद आया है. ट्रूडो ने पिछले साल हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद, उसकी हत्या में भारतीय एजेंट के हाथ होने की संभावना जताई थी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!