बार बार AC ऑन-ऑफ करने से बढ़ता है कंप्रेसर रेफ्रिजरेंट गैस का दबाव, क्या है AC के उपयोग का सही तरीका?

Edited By Anu Malhotra,Updated: 04 Sep, 2024 10:13 AM

car without ac air conditioner ac ac mileage car ac compressor

आजकल की चिपचिपी गर्मी में बिना AC वाली कार में सफर करना काफी मुश्किल हो जाता है। वहीं, एयर कंडीशनर (AC) वाली कार में यात्रा करना अधिक आरामदायक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि AC का उपयोग आपकी कार की माइलेज पर भी असर डालता है? जब AC चालू होता है,...

नेसनल डेस्क: आजकल की चिपचिपी गर्मी में बिना AC वाली कार में सफर करना काफी मुश्किल हो जाता है। वहीं, एयर कंडीशनर (AC) वाली कार में यात्रा करना अधिक आरामदायक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि AC का उपयोग आपकी कार की माइलेज पर भी असर डालता है? जब AC चालू होता है, तो इंजन को अधिक मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि AC कंप्रेसर को चलाने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इससे फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज पर नकारात्मक असर पड़ता है।

कार में एयर कंडीशनर कैसे काम करता है?
जब आप कार में AC चालू करते हैं, तो सबसे पहले कंप्रेसर रेफ्रिजरेंट गैस का दबाव बढ़ाता है, जिससे गैस तरल में बदल जाती है और कूलिंग प्रक्रिया शुरू होती है। इसके बाद, यह तरल बाहर की हवा के संपर्क में आता है, जिससे गर्मी बाहर निकल जाती है और ठंडी हवा अंदर आती है। रिसीवर ड्रायर से नमी हट जाती है, जिससे कूलिंग प्रक्रिया और अधिक प्रभावी हो जाती है। जब इंजन चालू होता है, तो AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट घूमने लगती है, और यह पूरी प्रक्रिया शुरू हो जाती है। यह प्रक्रिया घरों में लगे AC की तरह ही होती है।

AC के उपयोग से माइलेज पर कितना फर्क पड़ता है?
ऑटो एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आप AC का लगातार उपयोग करते हैं, तो कार की माइलेज में लगभग 7% तक की गिरावट हो सकती है। हालांकि, यह गिरावट आपकी ड्राइविंग शैली, कार के प्रकार, और बाहरी तापमान पर भी निर्भर करती है।

AC का सही उपयोग कैसे करें?
टेम्प्रेचर मेंटेन करें: ड्राइविंग के दौरान AC का इस्तेमाल करें ताकि कार का तापमान नियंत्रित रहे। जब कूलिंग पर्याप्त हो जाए, तो AC को बंद कर दें और बीच-बीच में इसे आराम दें, जिससे कम्प्रेशर पर दबाव कम होगा।

विंडो ओपन करना: कभी-कभी ताज़ी हवा के लिए विंडो खोलना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जिससे AC का उपयोग कम हो सकता है और आपको ठंडक भी मिलेगी।

AC सर्विस: यात्रा पर निकलने से पहले AC की सर्विस या क्लीनिंग करवाना सुनिश्चित करें। इससे इसकी कार्यक्षमता बढ़ेगी और फ्यूल की खपत कम हो सकती है।

AC का लगातार और अत्यधिक उपयोग करने से माइलेज पर असर पड़ता है, इसलिए इसे समझदारी से उपयोग करना आवश्यक है। उचित टेम्प्रेचर बनाए रखें और AC का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करें ताकि फ्यूल की खपत कम हो और आपकी कार की माइलेज बेहतर बनी रहे।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!