NEET पेपर लीक मामले में CBI की बड़ी कार्रवाई, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर दर्ज की पहली FIR

Edited By rajesh kumar,Updated: 23 Jun, 2024 04:19 PM

cbi registers fir in alleged irregularities related to neet ug 2024 sources

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने रविवार को नीट-यूजी 2024 में अनियमितताओं के आरोपों के संबंध में मामला दर्ज किया। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की शिकायत कर सीबीआई ने नया केस दर्ज किया है।

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश-परीक्षा (नीट) (यूजी) परीक्षा 2024 में कथित अनियमितताओं की जांच का जिम्मा सौंपे जाने के तुरंत बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली है। रविवार तड़के केंद्र सरकार ने नीट (यूजी) परीक्षा 2024 में कथित अनियमितताओं का मामला व्यापक जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया। 

सरकार का बयान 
सरकार ने कहा, "राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने 5 मई, 2024 को ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में नीट (यूजी) परीक्षा आयोजित की थी। कथित अनियमितताओं/धोखाधड़ी/प्रतिरूपण/कदाचार के कुछ मामले सामने आए हैं। परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के लिए, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों को रोकने और उससे जुड़े या उसके प्रासंगिक मामलों के लिए प्रावधान करने के लिए सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 भी लागू किया है।"

इसमें कहा गया है, "सरकार परीक्षाओं की पवित्रता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह दोहराया जाता है कि इसमें शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति/संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।" NEET-UG परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके परिणामस्वरूप देश भर में कई विरोध प्रदर्शन हुए, प्रदर्शनकारियों और राजनीतिक दलों ने NTA को भंग करने की मांग की। अभूतपूर्व रूप से 67 उम्मीदवारों ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए, जिससे चिंताएं और बढ़ गईं।

दो महीनों में मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी समिति 
शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए के कामकाज पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है। इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. राधाकृष्णन की अगुवाई वाली 7 सदस्यीय समिति अगले दो महीनों में मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। 

मंत्रालय ने कहा, "राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के माध्यम से परीक्षाओं का पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए, उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की संरचना और कार्यप्रणाली पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है।" 

अलग-अलग जगहों से 19 लोग गिरफ्तार
बता दें कि अभी तक बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) पिछले महीने से नीट-यूजी पेपर लीक मामले की जांच कर रही है और अलग-अलग जगहों से 19 लोगों को गिरफ्तार भी कर चुकी है। इसके अलावा, गुजरात पुलिस ने गोधरा में नीट-यूजी के लिए एक परीक्षा केंद्र पर कथित धोखाधड़ी के सिलसिले में एक कोचिंग सेंटर के प्रमुख सहित 6 दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!