CBSE छात्रों के लिए बड़ी खबर, शिक्षा बोर्ड ने जारी की अपडेट, इस डेट से शुरू होंगे 9वी और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन, नोट कर लें तारीख

Edited By Anu Malhotra,Updated: 17 Sep, 2024 11:04 AM

cbse students cbse online registration class 9th 11th students

CBSE छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) ने वर्ष 2026 की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू करने की घोषणा की है। यह...

नेशनल डेस्क: CBSE छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) ने वर्ष 2026 की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू करने की घोषणा की है। यह प्रक्रिया 16 अक्टूबर तक चलेगी।

CBSE  परीक्षा के जिला समन्वयक राहुल तिवारी ने बताया कि CBSE Portal पर एक बार ब्योरा जमा करने के बाद उसमें कोई भी सुधार नहीं किया जा सकेगा। स्कूलों को छात्रों की पूरी जानकारी सही तरीके से भरनी होगी, क्योंकि इसी ब्योरे के आधार पर 10वीं-12वीं की कैंडिडेट लिस्ट तैयार की जाएगी।

CBSE  के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने प्रधानाचार्यों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे छात्रों और उनके माता-पिता के नाम, जन्मतिथि, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को सावधानीपूर्वक भरें। संक्षेप में लिखे गए नाम या गलत जानकारी भविष्य में समस्याओं का कारण बन सकती है।

इस साल CBSE  ने छात्र की जन्मतिथि जमा करने के लिए नया प्रारूप तैयार किया है। स्कूलों को इसी प्रारूप के आधार पर जन्मतिथि भरनी होगी। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि पंजीकरण के दौरान कोई भी त्रुटि सुधार की अनुमति नहीं होगी, इसलिए छात्र, माता-पिता और स्कूलों को ब्योरा सही तरीके से भरने की सलाह दी गई है।

परीक्षा फरवरी में शुरू होने की संभावना
इसके अलावा CBSE जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखें जारी कर सकता है। परीक्षा फरवरी में शुरू होने की संभावना है और अप्रैल में समाप्त होगी।  पिछली रिपोर्ट के अनुसार, परीक्षा 15 फरवरी, 2024 से शुरू होगी।

2023 से, CBSE 15 फरवरी को बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है। 2021 में यह परीक्षा 4 मई-7 जून और 2022 में 26 अप्रैल-24 मई को आयोजित की गई थी। परीक्षा पेन और पेपर प्रारूप में आयोजित की जाएगी। बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए एक अलग डेट शीट जारी करेगा। कक्षा 12 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूलों में जाने वाले बाहरी परीक्षक की देखरेख में आयोजित की जाएगी, हालांकि कक्षा 10 की प्रैक्टिकल परीक्षा केवल स्कूल के शिक्षकों की उपस्थिति में आयोजित की जाएगी। CBSE कक्षा 10 और 12 की डेट शीट में परीक्षा के दिन, तिथियां, समय और छात्रों के लिए सामान्य निर्देश शामिल होंगे।

 अधिकारियों के अनुसार, परामर्श जारी है और अभी तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है कि वर्ष में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की योजना कब और किस प्रारूप में लागू की जाएगी।
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!