फेस्टिवल सीजन से पहले केंद्र सरकार की बड़ी घोषणा, 1 करोड़ कर्मचारियों-पेंशनर्स को मिलेगा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

Edited By Mahima,Updated: 24 Aug, 2024 01:48 PM

central government before the festival season increase in dearness allowance

फेस्टिवल सीजन की शुरुआत से पहले केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक खुशखबरी देने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है, जिससे करीब 1 करोड़...

नेशनल डेस्क: फेस्टिवल सीजन की शुरुआत से पहले केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक खुशखबरी देने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है, जिससे करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ होगा।

दो बार महंगाई भत्ते में संभावित वृद्धि
केंद्र सरकार साल में दो बार, जनवरी और जुलाई में, महंगाई भत्ते में संशोधन करती है। वर्तमान में, कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। यह बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के तहत लागू की जाएगी और जुलाई 2024 से प्रभावी होगी।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी
सरकार के कर्मचारियों को बेसिक सैलरी का 50 प्रतिशत महंगाई भत्ते के रूप में मिलता है, जबकि पेंशनर्स को उनकी मूल पेंशन का 50 प्रतिशत महंगाई राहत के तौर पर मिलता है। पिछली बार, 7 मार्च 2024 को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई थी, जो 1 जनवरी, 2024 से लागू हुई। पिछले साल की जुलाई से लागू महंगाई भत्ते में इजाफे की घोषणा 18 अक्टूबर, 2023 को की गई थी। 

महंगाई भत्ते की गणना कैसे होती है?
महंगाई भत्ते की वृद्धि सीपीआई-आईडब्ल्यू (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक - औद्योगिक श्रमिकों के लिए) के आंकड़ों पर निर्भर करती है। यह आंकड़ा हर महीने श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है। महंगाई भत्ते की वृद्धि इन आंकड़ों के आधार पर की जाती है। अगली महंगाई भत्ते की वृद्धि की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि फेस्टिवल सीजन से पहले इस वृद्धि की घोषणा हो जाएगी, जिससे उन्हें त्योहारी सीजन में अतिरिक्त राहत मिलेगी।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!