Edited By Anu Malhotra,Updated: 28 Feb, 2025 03:24 PM
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भारत में चाय प्रेमियों की कोई कमी नहीं है। हर शहर, गली और नुक्कड़ पर चाय की दुकानें नजर आती हैं। इस बीचप्रयागराज में महाकुंभ 2025 के दौरान चाय की बिक्री ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस आयोजन में जहां करोड़ों श्रद्धालु स्नान करने पहुंचे, वहीं चाय...
नेशनल डेस्क: भारत में चाय प्रेमियों की कोई कमी नहीं है। हर शहर, गली और नुक्कड़ पर चाय की दुकानें नजर आती हैं। इस बीचप्रयागराज में महाकुंभ 2025 के दौरान चाय की बिक्री ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस आयोजन में जहां करोड़ों श्रद्धालु स्नान करने पहुंचे, वहीं चाय विक्रेताओं ने जबरदस्त मुनाफा कमाया।
महाकुंभ में ‘चाय पॉइंट’ की ऐतिहासिक कमाई
महाकुंभ के दौरान कई अस्थायी दुकानें लगीं, लेकिन इनमें से ‘चाय पॉइंट’ नामक चाय कैफे चेन को जबरदस्त सफलता मिली। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने 1 दिन में 1 लाख से ज्यादा कप चाय बेचे, जिससे ब्रांड की लोकप्रियता और बढ़ गई।
IPO लाने की तैयारी में ‘चाय पॉइंट’
महाकुंभ में जबरदस्त बिक्री के बाद ‘चाय पॉइंट’ के सह-संस्थापक तरुण खन्ना ने ऐलान किया है कि कंपनी मई 2025 में शेयर बाजार में एंट्री करने की योजना बना रही है।
- कंपनी में संस्थापकों, कर्मचारियों और शुरुआती निवेशकों की 25% हिस्सेदारी है।
- बाकी हिस्सेदारी संस्थागत निवेशकों के पास है।
- कंपनी फ्रैंचाइजी मॉडल पर काम नहीं करती, बल्कि अपने स्टोर्स खुद संचालित करती है।
- ‘चाय पॉइंट’ को विदेशों में भी आउटलेट खोलने के ऑफर मिल रहे हैं, जिन पर भविष्य में विचार किया जाएगा।
कैसे हुई ‘चाय पॉइंट’ की शुरुआत?
इस कंपनी की कहानी 2009 में हार्वर्ड के प्रोफेसर तरुण खन्ना और उनके छात्र अमूल्य सिंह बिजराल से शुरू हुई।
- एक दिन मुंबई के एक कैफे में उन्होंने देखा कि एक चाय विक्रेता गंदे माहौल में प्लास्टिक के कप में चाय बेच रहा था।
- तब उन्होंने सोचा कि आम लोगों को स्वच्छ, अच्छी क्वालिटी और सस्ती चाय कैसे उपलब्ध कराई जाए।
- 2010 में उन्होंने बेंगलुरु के कोरमंगला में पहला ‘चाय पॉइंट’ स्टोर खोला।
- बेंगलुरु में सफलता मिलने के बाद उन्होंने दिल्ली, मुंबई और पुणे में स्टोर्स खोले।
- आज ‘चाय पॉइंट’ के पूरे देश में 170 से ज्यादा स्टोर्स हैं।
- कंपनी अगले दो सालों में 300 और स्टोर खोलने की योजना बना रही है।