DU में स्नातक छात्रों के नए बैच की कक्षाएं आज से शुरू, IMD ने भारी बारिश का अनुमान जताया, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Parveen Kumar,Updated: 29 Aug, 2024 05:25 AM

classes for new batch of graduate students begin today at du

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कई कॉलेजों ने बुधवार को उन छात्रों के लिए 'ओरिएंटेशन' कार्यक्रम आयोजित किए, जो कॉलेज में अपने पहले दिन की कक्षाओं में शामिल होंगे। नये बैच के स्नातक छात्रों के वास्ते शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए बृहस्पतिवार को कक्षाएं...

नेशनल डेस्क : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कई कॉलेजों ने बुधवार को उन छात्रों के लिए 'ओरिएंटेशन' कार्यक्रम आयोजित किए, जो कॉलेज में अपने पहले दिन की कक्षाओं में शामिल होंगे। नये बैच के स्नातक छात्रों के वास्ते शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए बृहस्पतिवार को कक्षाएं शुरू होंगी। अब तक डीयू ने दो दौर के प्रवेश के बाद 69 कॉलेज और विभागों द्वारा प्रस्तावित 1,559 स्नातक कार्यक्रमों में लगभग 68,000 विद्यार्थियों को नामांकित किया है।

वहीं,  स्थानीय मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को किन्नौर और लाहौल-स्पीति को छोड़कर हिमाचल प्रदेश के 12 में से 10 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और बिजली चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मंगलवार शाम से पिछले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में मध्यम बारिश हुई। मनाली में 42 मिलीमीटर, नारकंडा में 41.5 मिमी, कुफरी में 39.6 मिमी, जुब्बरहट्टी में 39 मिमी, खदराला में 36.4 मिमी, शिमला में 36.2 मिमी, कसौली में 22.6 मिमी और सराहन में 22 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
राहुल गांधी सिर्फ कुर्सी के पीछे भागते हैं, काम और व्यवहार से रद्दी हैं : कंगना रनौत

हिमाचल प्रदेश के मंडी से बीजेपी सांसद और एक्ट्रेस कंगना रनौत ने राहुल गांधी पर एक बार फिर तीखा बयान दिया है। एक इंटरव्यू में कंगना ने राहुल गांधी की कार्यशैली और व्यवहार पर सवाल उठाते हुए कहा कि राहुल गांधी सिर्फ कुर्सी के लिए काम करते हैं और उनके पास कोई स्पष्ट विजन नहीं है। वह काम और व्यवहार से बिल्कुल रद्दी हैं। उन्होंने उन्हें "टोटल Mess" कहकर उनकी आलोचना की। कंगना ने कहा कि राहुल गांधी का व्यवहार और काम करने का तरीका गड़बड़ियों से भरा है। उनके पास खुद का कोई रास्ता नहीं है और उनके भाषणों में भी स्पष्टता की कमी है। उन्होंने राहुल गांधी की तुलना उनकी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से की और कहा कि राहुल का रास्ता उनसे बिल्कुल अलग है और उनमें नेता वाले ठोस विचार नहीं हैं।

चंपाई सोरेन ने JMM से दिया इस्तीफा, भाजपा में शामिल होंगे
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बुधवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) से इस्तीफा दे दिया और कहा कि वह पार्टी की वर्तमान कार्यशैली और नीतियों से व्यथित होकर यह कदम उठाने के लिए मजबूर हुए हैं। चंपई सोरेन 30 अगस्त को भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वाले हैं। उन्होंने राज्य विधानसभा के सदस्य और झारखंड के मंत्री पद से भी इस्तीफा दे दिया है। चंपई सोरेन ने कहा, "आज मैंने झारखंड मुक्ति मोर्चा की प्राथमिक सदस्यता और सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। मैं झारखंड के आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों और आम लोगों के मुद्दों पर लड़ाई जारी रखूंगा।" पार्टी प्रमुख शिबू सोरेन को लिखे पत्र में वरिष्ठ आदिवासी नेता ने कहा कि झामुमो की वर्तमान कार्यशैली से व्यथित होकर उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। उनके करीबी सूत्रों के अनुसार, चंपई सोरेन ने विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर विधानसभा से अपने इस्तीफे की उन्हें जानकारी भी दी। 

पाकिस्तान से गोवा आए ईसाई शख्स को मिली भारत की नागरिकता
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के तहत 78 वर्षीय एक पाकिस्तानी ईसाई को भारतीय नागरिकता प्रमाणपत्र सौंपा, जिससे वह राज्य में इस तरह नागरिकता हासिल करने वाले पहले व्यक्ति बन गए। जोसेफ फ्रांसिस परेरा गोवा की आजादी से पहले पढ़ाई के लिए गोवा से पाकिस्तान गए थे और बाद में वहीं नौकरी करने लगे। पाकिस्तानी नागरिकता हासिल होने के बाद वह कराची में रह रहे थे, लेकिन 2013 में वह भारत लौट आये। मुख्यमंत्री ने कहा कि परेरा की शादी गोवा की एक महिला से हुई थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता अधिनियम, 1955 में संशोधन किए जाने से पहले तक उन्हें भारतीय नागरिकता हासिल करने के लिए काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। मुख्यमंत्री ने राज्य के पर्यटन मंत्री रोहन खाउंटे की मौजूदगी में परेरा को प्रमाण पत्र दिया।

बंगाल बंद के दौरान बीजेपी नेता पर चली छह राउंड गोलियां
कोलकाता के आरजी कर मेडिकल अस्पताल में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले ने बंगाल में हंगामा खड़ा कर दिया है। इस घटना के खिलाफ छात्रों का नबन्ना अभियान प्रदर्शन भी हुआ, जिसमें पुलिस ने बलप्रयोग किया। इसके विरोध में आज बीजेपी ने 12 घंटे का बंगाल बंद बुलाया है। इस दौरान बीजेपी के स्थानीय नेता प्रियांगु पांडे पर हमला हुआ, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक अज्ञात व्यक्ति प्रियांगु पांडे की कार पर फायरिंग कर रहा है। इस हमले में कुल छह राउंड गोलियां चलाई गईं, जिसमें कार का शीशा टूट गया और गोली ड्राइवर को जा लगी। इस घटना में प्रियांगु पांडे भी घायल हो गए और दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सितंबर में बैंकों की 15 दिन छुट्टी
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सितंबर 2024 के महीने के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। इस महीने बैंकों की कुल 15 दिन छुट्टी रहेगी। अगर आप सितंबर में बैंक से जुड़े महत्वपूर्ण काम करने की योजना बना रहे हैं, तो यह जानना जरूरी है कि किस दिन बैंक बंद रहेंगे। सितंबर में बैंकों की छुट्टियां धार्मिक और सांस्कृतिक त्योहारों के कारण निर्धारित की गई हैं। गणेश चतुर्थी, बारावफात, मिलाद-उन-नबी, और ओणम जैसे त्योहार देश के विभिन्न हिस्सों में मनाए जाते हैं, जिनके कारण बैंकों की छुट्टियां लागू होती हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ स्थानों पर स्थानीय उत्सवों और स्मृति दिवसों के कारण भी बैंकों की छुट्टी रहती है।

असम को धमकाने की आपकी हिम्मत कैसे हुई, हमें लाल आंखें मत दिखाइए
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा। सरमा ने ममता बनर्जी की उस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दी, जिसमें उन्होंने कोलकाता में विरोध प्रदर्शनों की तुलना बांग्लादेश संकट से करते हुए कहा था, अगर बंगाल जलता है, तो असम और दिल्ली भी जलेंगे। ममता के बयान पर पलटवार करते हुए कहा, "दीदी, असम को धमकाने की आपकी हिम्मत कैसे हुई?" एक्स पर एक पोस्ट में असम के मुख्यमंत्री ने कहा, "दीदी, असम को धमकाने की आपकी हिम्मत कैसे हुई? हमें लाल आंखें मत दिखाइए। अपनी विफलता की राजनीति से भारत को जलाने की कोशिश भी मत कीजिए। विभाजनकारी भाषा बोलना आपको शोभा नहीं देता।"

पत्नी की हत्या कर शव के किए 6 टुकड़े
उत्तर प्रदेश में एक महिला की हत्या करने के बाद उसके शव के टुकड़े कर अलग-अलग स्थानों पर फेंकने के आरोप में उसके पति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने इस वारदात में महिला के शरीर को काटने में प्रयोग किए गए इलेक्ट्रॉनिक कटर मशीन को भी बरामद कर लिया है। पुलिस अधीक्षक (एसपी) विकास कुमार ने बुधवार को बताया कि रानी बाजार निवासी शंकर दयाल गुप्ता (45) का अपनी पत्नी गुड़िया पांडे उर्फ नीतू पांडे (41) से धन को लेकर अक्सर विवाद होता था। उनके मुताबिक, पिछली 30 जुलाई को पैसे को लेकर पति-पत्नी में फिर से विवाद हुआ जिससे नाराज होकर गुप्ता ने एक अगस्त को नीतू की घर में गड़ासे से गला काट कर हत्या कर दी और गत तीन अगस्त को नीतू का कटा हुआ सिर और हाथ ले जाकर अयोध्या की सरयू नदी में फेंक दिया।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!