तरक्की के रास्ते पर पंजाब: युवा लोगों को बड़ी संख्या में नौकरियां दे रही CM मान की सरकार

Edited By Parminder Kaur,Updated: 26 Sep, 2024 04:45 PM

cm mann government is giving jobs to a large number of youth

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने "घर-घर रोजगार मिशन" लॉन्च कर अपने एक बड़े वादे को पूरा किया है, जिसका उद्देश्य पंजाब में बेरोजगारी की समस्या को हल करना है। इस मिशन के तहत पंजाब के युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर प्रदान करना और नए व्यवसायों...

नेशनल डेस्क. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने "घर-घर रोजगार मिशन" लॉन्च कर अपने एक बड़े वादे को पूरा किया है, जिसका उद्देश्य पंजाब में बेरोजगारी की समस्या को हल करना है। इस मिशन के तहत पंजाब के युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर प्रदान करना और नए व्यवसायों और स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करना शामिल है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार ने अपने कार्यकाल के मात्र 30 महीनों में 44,974 सरकारी नौकरियों दे दी है, जिससे प्रदेश के युवाओं का जीवन बेहतर हुआ है। पंजाब सरकार रोज़ाना युवाओं को नौकरी देकर न केवल उन्हें आत्मनिर्भर बना रही है, बल्कि उनके जीवन स्तर को भी ऊंचा उठा रही है। यह मिशन युवाओं के प्रवास को भी रोकने में मदद कर रहा है।

"घर-घर रोजगार मिशन" का लक्ष्य पंजाब के हर युवा को रोजगार के अवसर देना है। सरकार विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी, निजी और स्व-रोजगार के अवसर उपलब्ध करवा रही है। इसके साथ ही नए स्टार्टअप्स और व्यवसायों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकार नए व्यवसाय खोलने के लिए वित्तीय सहायता, प्रशिक्षण और अन्य सुविधाएं प्रदान कर रही है, ताकि युवा अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें।

हाल ही में टैगोर थिएटर में मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा स्वास्थ्य और परिवार भलाई विभाग में नए भर्ती हुए 586 उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया। पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार भलाई मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने इसे एक बड़ी उपलब्धि बताया, जो युवाओं की किस्मत बदलने में महत्वपूर्ण साबित होगी।

PunjabKesari

डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को मजबूत करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा 1,390 डॉक्टरों की भर्ती की जा रही है, जिनमें से पहले चरण में 400 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया जा चुका है। इसके अलावा 435 हाउस सर्जनों की नियुक्ति भी प्रक्रिया में है।

यह भी उल्लेखनीय है कि "घर-घर रोजगार मिशन" के तहत राज्य भर में विभिन्न स्थानों पर रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है, जहां कंपनियां अपने नौकरी के अवसर लेकर आती हैं और युवाओं को नौकरी की पेशकश की जाती है।

युवाओं को घर बैठे रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए एक डिजिटल पोर्टल और मोबाइल ऐप भी बनाया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से युवाओं की सभी सूचनाएं और नौकरी की मांगें रजिस्टर की जाती हैं और उन्हें नौकरी के उपलब्ध अवसरों के बारे में जानकारी दी जाती है।

इस मिशन का सीधा प्रभाव युवाओं की आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा। नौकरी के अवसर बढ़ने से युवा आत्मनिर्भर बन सकेंगे। पंजाब में बेरोजगारी की दर घटने लगी है और इस मिशन से यह और भी कम होगी।

मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार का "घर-घर रोजगार मिशन" युवाओं की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास कर रहा है। इसके माध्यम से हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर मिले हैं और राज्य में नए औद्योगीकरण के मौके भी बढ़े हैं।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!