IMD Weather alert: कड़ाके की ठंड के लिए हो जाए तैयार, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में बढ़ने लगी ठंड, अगले हफ्ते से और गिरेगा तापमान

Edited By Anu Malhotra,Updated: 17 Oct, 2024 08:28 AM

coastal states heavy rains cyclonic storm cold north india

देश के समुद्र तटीय राज्यों में चक्रवाती तूफान के चलते भारी बारिश हो रही है, वहीं उत्तर भारत में ठंड का असर तेज़ी से बढ़ने लगा है। दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में सुबह-शाम ठंड महसूस होने लगी है। कहीं-कहीं...

नेशनल डेस्क:  देश के समुद्र तटीय राज्यों में चक्रवाती तूफान के चलते भारी बारिश हो रही है, वहीं उत्तर भारत में ठंड का असर तेज़ी से बढ़ने लगा है। दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में सुबह-शाम ठंड महसूस होने लगी है। कहीं-कहीं धुंध और ओस भी देखी जा रही है। रात में पंखों का इस्तेमाल भी कम हो रहा है, हालांकि दिन के समय धूप खिलने से थोड़ी गर्मी का एहसास बना रहता है।

मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अगले हफ्ते इन राज्यों में दिन के तापमान में भी गिरावट आनी शुरू हो जाएगी। दिल्ली में 21 अक्टूबर तक मौसम सामान्य रहेगा, जहां अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 16 से 17 डिग्री तक रहने का अनुमान है। इस स्थिति में, लोगों से अनुरोध है कि बच्चों और बुजुर्गों का खास ख्याल रखें और धीरे-धीरे गर्म कपड़े निकालकर इस्तेमाल शुरू करें, क्योंकि ठंड अचानक बढ़ सकती है।

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के आसार:
उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में इस बार नवंबर में ही बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है, जबकि आमतौर पर दिसंबर में बर्फबारी होती है। इन इलाकों में पहले से ही ठंड का असर तेज हो चुका है, जो आने वाले दिनों में और बढ़ सकता है।

दिल्ली में बढ़ती ठंड के साथ खराब होती हवा:
दिल्ली में सुबह-शाम ठंड के साथ-साथ वायु गुणवत्ता भी बिगड़ने लगी है। बुधवार को AQI 230 दर्ज किया गया, जो "खराब" श्रेणी में आता है, जबकि आज सुबह AQI 500 के पार पहुंच गया, जो "बेहद खराब" श्रेणी में है। इससे निपटने के लिए दिल्ली में ग्रैप-वन लागू हो चुका है और पटाखों पर प्रतिबंध भी लगा दिया गया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!