मृत्यु दर के जोखिम को कम करता है कॉफी का सेवन

Edited By Mahima,Updated: 27 Jun, 2024 09:11 AM

coffee consumption reduces

एक अध्ययन में कहा गया है कि कॉफी का सेवन मृत्यु दर के जोखिम को कम करता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग कॉफी पीते हैं लेकिन कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं, उनमें मृत्यु दर का जोखिम उन लोगों की तुलना में कम होता है जो छह घंटे से ज़्यादा समय तक...

नेशनल डेस्क: एक अध्ययन में कहा गया है कि कॉफी का सेवन मृत्यु दर के जोखिम को कम करता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग कॉफी पीते हैं लेकिन कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं, उनमें मृत्यु दर का जोखिम उन लोगों की तुलना में कम होता है जो छह घंटे से ज़्यादा समय तक बैठे रहते हैं और कॉफी नहीं पीते हैं। यह अध्ययन बी.एम.सी. पब्लिक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित हुआ है। अमरीकी वयस्कों पर किए गए इस अध्ययन में लंबे समय तक बैठे रहने से होने वाले हानिकारक स्वास्थ्य जोखिमों के खिलाफ कॉफी के सेवन के सुरक्षात्मक प्रभाव के बारे में बताया गया है। विश्लेषण से पता चला कि कॉफी न पीने वालों में कॉफी पीने वालों की तुलना में सभी कारणों से मरने की संभावना लगभग 1.6 गुना ज्यादा थी।

रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी
हालांकि फिजिकल बिहेवियर को आमतौर पर कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक जोखिम कारक माना जाता है, लेकिन परिणाम संकेत देते हैं कि कॉफी का सेवन उन लोगों में मृत्यु दर के बढ़ते जोखिम को कम कर सकता है जो अपने दिन का एक जरूरी हिस्सा बैठे हुए बिताते हैं। कॉफी के एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण इन लाभों में योगदान करते हैं। बैलेंस डाइट के हिस्से के रूप में मध्यम मात्रा में कॉफी का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, साथ ही अन्य हैल्दी लाइफस्टाइल ऑप्शन जैसे कि रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी और पौष्टिक डाइट को भी शामिल करना चाहिए।

क्या कहते हैं चिकित्सा विशेषज्ञ
श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट के आंतरिक चिकित्सा और संक्रामक रोगों के सलाहकार डॉ. नरेंद्र कुमार कहते हैं कि  चिकित्सकीय रूप से कहें तो कॉफी पीने वालों में मृत्यु दर में कमी का कारण इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स की प्रचुर मात्रा है, जो सूजन को कम कर सकता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य परिणामों पर कॉफी के सेवन के सुरक्षात्मक प्रभावों का वैज्ञानिक प्रमाणों द्वारा समर्थन किया जाता है। गुड़गांव के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के प्रमुख निदेशक डॉ. अरविंद खुराना ने कॉफी पीने वालों में मृत्यु दर में कमी के लिए कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि कॉफी पीने वालों में मृत्यु दर में कमी इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों, चयापचय स्वास्थ्य में सुधार, हृदय संबंधी लाभ, मानसिक स्वास्थ्य पर संभावित प्रभाव और यकृत स्वास्थ्य पर सुरक्षात्मक प्रभावों द्वारा समझाई जा सकती है। डॉ. खुराना के अनुसार, इन लाभों के संयोजन से नियमित रूप से कॉफी का सेवन करने वाले व्यक्तियों में मृत्यु दर में कमी आती है।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!