दुनियाभर की कंपनियों की निगाहें भारत के छोटे शहरों के आउटबाउंड टूरिज्म कारोबार पर

Edited By Mahima,Updated: 10 Aug, 2024 02:20 PM

companies from around the world are eyeing the tourism business

भारत के छोटे शहरों से आउटबाउंड टूरिज्म (बाहर जाने वाले सैलानी) का कारोबार अब विदेशी कंपनियों के निशाने पर है। टियर टू और थ्री शहरों में आउटबाउंड पर्यटन की जबरदस्त संभावना को देखते हुए पर्यटन के कारोबार से जुड़ी दुनियाभर की कंपनियों की निगाह इन दिनों...

नेशनल डेस्क: भारत के छोटे शहरों से आउटबाउंड टूरिज्म (बाहर जाने वाले सैलानी) का कारोबार अब विदेशी कंपनियों के निशाने पर है। टियर टू और थ्री शहरों में आउटबाउंड पर्यटन की जबरदस्त संभावना को देखते हुए पर्यटन के कारोबार से जुड़ी दुनियाभर की कंपनियों की निगाह इन दिनों भारत पर है। बताया जा रहा है कि भारत के इस आउटबाउंड ट्रैवल में देश के बाहर होने वाली बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की बड़ी भूमिका है। इसके अलावा लग्जरी ट्रैवल यानी भ्रमण के उद्देश्य से होने वाली यात्रियों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है।

सिंगापुर में 6 माह में पहुंचे 6 लाख से ज्यादा भारतीय
सिंगापुर पर्यटन बोर्ड में भारत, मध्य पूर्व, दक्षिण एशिया और अफ्रीका (आई.एम.ई.एस.ए.) के क्षेत्रीय निदेशक मार्कस टैन ने कहा कि सिंगापुर में अकेले 2024 के पहले छह महीनों में 6,29,000 से अधिक भारतीय आगंतुक आए, जिससे भारत इसका तीसरा सबसे बड़ा स्रोत बाजार बन गया। उन्होंने कहा कि पर्यटन यातायात का प्रवाह  भारत बाजारों से मजबूत आउटबाउंड यात्रा मांग के कारण है। उन्होंने बताया कि सिंगापुर जैसे विश्व स्तरीय अंतरराष्ट्रीय स्थलों के लिए उत्सुक अत्यधिक महत्वाकांक्षी उपभोक्ताओं के कारण भारतीय बाजार हमारे व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण बन गए हैं। मार्कस टैन ने कहा कि जयपुर और कोयंबटूर जैसे शहर उभरते हुए फीडर बाजार हैं।

दुबई करेगा 23 शहरों में उड़ानों का विस्तार
दुबई डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमी एंड टूरिज्म (डी.ई.टी.) में निकटता बाजारों के क्षेत्रीय प्रमुख बदर अली हबीब ने कहा कि दुबई प्रशासन जयपुर, पुणे, कोयंबटूर, लखनऊ, कोच्चि और सूरत सहित 23 भारतीय शहरों के लिए उड़ानों का विस्तार कर रहा है। मिरल डेस्टिनेशन के सी.ई.ओ. लियाम फाइंडले का कहना है कि 2023 से भारत से आने वालों की संख्या में 40 फीसदी की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की यात्रा में बढ़ती रुचि और पैसे खर्च करने की क्षमता को देखते हुए अबू धाबी ने पिछले वर्ष में टियर दो और तीन भारतीय शहरों पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। फाइंडले ने बताया कि चंडीगढ़ और जयपुर जैसे शहरों में लोगों की आउटबाउंड और लग्जरी टूरिज्म रुचि बढ़ रही है। पश्चिम में राजकोट और कोल्हापुर से भी मांग में बढ़ोतरी देखी गई है, जबकि दक्षिण में कोयंबटूर और कोच्चि में भी लोग इसी प्रवृत्ति को अपना रहे हैं।

कौन-कौन से शहरों में ज्यादा संभावना
थॉमस कुक (इंडिया) में छुट्टियों और वीजा के अध्यक्ष और देश प्रमुख राजीव काले ने कहा कि हमारे लिए शीर्ष क्षेत्रीय बाजारों में दक्षिण में मैसूर, मैंगलोर और मदुरै, उत्तर में चंडीगढ़, लखनऊ और जयपुर, पूर्व और मध्य भारत में गुवाहाटी, इंदौर और भुवनेश्वर और पश्चिम में राजकोट व नागपुर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय लोगों को आकर्षित करने के लिए, थॉमस कुक ने मराठी, बंगाली, गुजराती और तमिल बाजारों के लिए क्षेत्रीय विशेष पर्यटन तैयार किए हैं, जिसमें समान पृष्ठभूमि वाले ग्राहक क्षेत्रीय भाषा बोलने वाले टूर मैनेजर के साथ यात्रा करते हैं और पर्यटन पर क्षेत्रीय व्यंजन पेश किए जाते हैं। मेकमाईट्रिप के सह-संस्थापक और समूह सी.ई.ओ. राजेश मागो ने कहा कि कुल मिलाकर, टियर दो और छोटे शहरों में मेकमाईट्रिप पर साल दर साल आउटबाउंड ट्रैवल सर्च में 38% की वृद्धि देखी गई है। उन्होंने कहा कि अगर इसे और विभाजित किया जाए तो टियर टू शहरों में आउटबाउंड सर्च में 25% की वृद्धि हुई है, जबकि टियर थ्री शहरों में सर्च में 67% की वृद्धि देखी गई है।
 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!