cyclonic storm: चक्रवाती तूफान का असर, अगले 6 दिनों तक लगातार बारिश,  20 जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति की आशंका

Edited By Anu Malhotra,Updated: 25 Sep, 2024 01:52 PM

cyclonic storm bay of bengal bihar imd  heavy rain cyclonic

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान का असर बिहार में भी दिखाई देगा। मौसम विभाग के अनुसार, पटना सहित राज्य के 20 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इस सीजन में अब तक मानसून ने ज्यादा असर नहीं दिखाया था और सितंबर के अंत तक कई जिलों में औसत से...

नेशनल डेस्क:  बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान का असर बिहार में भी दिखाई देगा। मौसम विभाग के अनुसार, पटना सहित राज्य के 20 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इस सीजन में अब तक मानसून ने ज्यादा असर नहीं दिखाया था और सितंबर के अंत तक कई जिलों में औसत से कम बारिश हुई थी। हालांकि, अब चक्रवाती परिसंचरण के कारण जोरदार बारिश का पूर्वानुमान है, जिससे जलभराव और बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के मध्य और पश्चिमी क्षेत्र में बने चक्रवाती परिसंचरण और निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण बिहार सहित कई राज्यों में अगले 6 दिनों तक लगातार बारिश होगी। इससे उत्तर बिहार के जिलों में बारिश की गतिविधियों में तेज़ी आ सकती है। विभाग ने सीतामढ़ी, मधुबनी और पश्चिम चंपारण के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

भारी बारिश से जलस्तर में बढ़ोतरी की आशंका
पटना समेत बिहार के कई हिस्सों में उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन भारी बारिश के कारण गंगा और अन्य प्रमुख नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हो सकती है। भागलपुर, मुंगेर जैसे जिलों में पहले से ही बाढ़ के हालात हैं, और आगामी बारिश से वहां की स्थिति और भी गंभीर हो सकती है।

अगले कुछ दिनों में बढ़ेगी परेशानी
मंगलवार रात से ही उत्तर बिहार और पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की शुरुआत हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बिगड़ने की आशंका है, जिससे प्रभावित इलाकों के लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!