Cyclone Dana: शक्तिशाली तूफान ‘दाना’ का प्रकोप, 150 ट्रेनें रद्द, 10 लाख लोग किए गए शिफ्ट, NDRF टीम तैनात

Edited By Anu Malhotra,Updated: 24 Oct, 2024 08:21 AM

cyclonic storm cyclon dana west bengal odisha storm

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ 24 से 25 अक्टूबर के बीच पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने की आशंका है। इस तूफान को देखते हुए भारतीय वायु सेना और तटरक्षक बल (ICG) ने एहतियाती कदम उठाए हैं। समुद्र में जानमाल की सुरक्षा के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।...

नेशनल डेस्क: चक्रवाती तूफान ‘दाना’ 24 से 25 अक्टूबर के बीच पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने की आशंका है। इस तूफान को देखते हुए भारतीय वायु सेना और तटरक्षक बल (ICG) ने एहतियाती कदम उठाए हैं। समुद्र में जानमाल की सुरक्षा के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि ICG स्थिति पर पूरी नजर रख रहा है और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं।

तूफान से निपटने की तैयारियां

तटरक्षक बल ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में मछुआरों और नाविकों को लगातार मौसम की चेतावनी और सुरक्षा सलाह दी है। मछुआरों से तुरंत तट पर लौटने का आग्रह किया गया है। ICG ने अपने जहाज और विमान तैनात कर दिए हैं, जो किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। साथ ही, स्थानीय प्रशासन और आपदा प्रबंधन अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया जा रहा है।

सुरक्षित स्थानों पर लोगों का स्थानांतरण

ओडिशा में 10 लाख और पश्चिम बंगाल में डेढ़ से दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जा रहा है। इस दौरान 150 से अधिक ट्रेनें भी रद्द कर दी गई हैं ताकि लोगों को यात्रा में कोई समस्या न हो।

रद्द की गई ट्रेनें

तूफान के कारण 24 और 25 अक्टूबर को कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जिनमें सिकंदराबाद-मालदा टाउन, हावड़ा-सिकंदराबाद फलकनुमा एक्सप्रेस, और तिरुचिरापल्ली एसएफ एक्सप्रेस जैसी प्रमुख ट्रेनें शामिल हैं। इसके अलावा, विशाखापत्तनम, पुरी, और गुनुपुर से चलने वाली कई पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनें भी रद्द की गई हैं।

25 अक्टूबर को ये ट्रेन रद्द
ट्रेन नंबर 09060 ब्रह्मपुर-सूरत स्पेशल एक्सप्रेस
ट्रेन नंबर 22873 दीघा-विशाखापत्तनम एक्सप्रेस
ट्रेन नंबर 22819 भुवनेश्वर-विशाखापत्तनम इंटरसिटी एक्सप्रेस
ट्रेन नंबर 08531 ब्रह्मपुर-विशाखापत्तनम पैसेंजर स्पेशल
ट्रेन नंबर 08521 गुनुपुर-विशाखापत्तनम पैसेंजर स्पेशल
ट्रेन नंबर 18525 ब्रह्मपुर-विशाखापत्तनम एक्सप्रेस
ट्रेन नंबर 08422 गुनुपुर-कटक एक्सप्रेसट्रेन नंबर 20807 विशाखापत्तनम-अमृतसर हीराकुंड एक्सप्रेस
ट्रेन नंबर 18418 गुनुपुर-पुरी एक्सप्रेस
ट्रेन नंबर 08522 विशाखापत्तनम-गुनुपुर पैसेंजर स्पेशल
ट्रेन संख्या 18417 पुरी-गुनुपुर एक्सप्रेस

वायु सेना और राहत कार्य

भारतीय वायु सेना ने भी तूफान से निपटने के लिए तैयारियां की हैं। वायु सेना के विमानों के जरिए 150 NDRF कर्मियों और 25 टन राहत सामग्री को भुवनेश्वर पहुंचाया गया है। राहत सामग्री की पहली खेप पहले ही भुवनेश्वर पहुंचाई जा चुकी है, जिससे आपात स्थिति में त्वरित राहत कार्य शुरू किया जा सके।

तटीय क्षेत्र के मछुआरों और स्थानीय समुदायों को सूचित किया गया है कि वे चक्रवात के गुजरने तक समुद्र में न जाएं। ICG और अन्य एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं और बचाव और राहत अभियानों के लिए तैयार हैं।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!