युगांडा में भारतीय अरबपति की बेटी गिरफ्तार, UN में पहुंचा मामला

Edited By Tanuja,Updated: 19 Oct, 2024 02:20 PM

daughter of billionaire oswal detained in uganda

भारतीय मूल के उद्योगपति और व्यवसायी पंकज ओसवाल की बेटी वसुंधरा ओसवाल (26) को कथित तौर पर युगांडा में गैर-कानूनी तरीके से गिरफ्तार कर लिया गया....

International Desk: भारतीय मूल के उद्योगपति और व्यवसायी पंकज ओसवाल की बेटी वसुंधरा ओसवाल (26) को कथित तौर पर युगांडा में गैर-कानूनी तरीके से गिरफ्तार कर लिया गया । वह 1 अक्टूबर से युगांडा पुलिस की हिरासत में हैं। पंकज ओसवाल ने अपनी बेटी की नजरबंदी के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में अपील दायर की है और युगांडा के राष्ट्रपति को पत्र भी लिखा है, जिसमें उन्होंने दावा किया है कि वसुंधरा को मौलिक अधिकारों, कानूनी प्रतिनिधित्व और परिवार से संपर्क करने से रोका जा रहा है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, वसुंधरा ओसवाल युगांडा में ओसवाल ग्रुप के एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ENA) प्लांट का दौरा कर रही थीं।

PunjabKesari

इस दौरान, हथियारबंद लोगों ने उन्हें कानून लागू करने वाले अधिकारियों के रूप में हिरासत में ले लिया, जबकि उनके पास न तो कोई वारंट था और न ही पहचान पत्र। इस हिरासत के दौरान वसुंधरा के कई साथियों, जिनमें कंपनी की वकील रीता नागाबायर भी शामिल हैं, को भी गिरफ्तार किया गया।  वसुंधरा को आपराधिक और आर्थिक अपराधों सहित कई आरोपों के तहत हिरासत में लिया गया है। पंकज ओसवाल ने संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह पर मनमानी हिरासत (WGAD) में अपील दायर की है, जिसमें बिना देरी सुनवाई करने की मांग की गई है।

PunjabKesari

वसुंधरा ओसवाल के पारिवारिक स्थिति
1999 में  जन्मी वसुंधरा ने  स्विट्जरलैंड यूनिवर्सिटी से वित्त में बैचलर डिग्री प्राप्त की। वर्तमान में वह एक्सिस मिनरल्स की कार्यकारी निदेशक के रूप में सेवा कर रही हैं और PRO इंडस्ट्रीज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उनके पिता, पंकज ओसवाल, ने भारत में व्यवसाय को स्थापित करने में मदद की है। वह ओसवाल एग्रो मिल्स के संस्थापक अभय कुमार ओसवाल के पुत्र हैं, जिन्होंने पेट्रो केमिकल्स, रियल एस्टेट, खाद्य पदार्थों और माइनिंग में परिवार के हितों का विस्तार किया है।

 

वसुंधरा की मां की अपील
वसुंधरा की मां, राधिका ओसवाल, ने युगांडा सरकार से अपील की है कि उन्हें अपनी बेटी से बात करने की अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा, "यह हर मां का सबसे बुरा सपना होता है, मेरी जवान बेटी को विदेश की जेल में बंद कर दिया गया है।"   मानवाधिकार वकील चेरी ब्लेयर ने वसुंधरा का केस लिया है। ब्लेयर ने कहा कि वसुंधरा "घर से दूर, दुखदाई अनुभव" में गुजर रही है। परिवार की कानूनी टीम ने उसकी अमानवीय स्थितियों के बारे में चिंता व्यक्त की है, जिसमें शाकाहारी भोजन की कमी, बिना किसी नोटिस के गिरफ्तारी और अशुद्ध परिस्थितियों का सामना करना शामिल है।

PunjabKesari

हाल ही में महंगी संपत्ति खरीदी
पंकज ओसवाल और राधिका ओसवाल ने हाल ही में दुनिया के सबसे महंगे घर खरीदकर सुर्खियाँ बटोरी हैं। यह संपत्ति स्विट्जरलैंड के गुइनजिन्स में स्थित है और पहले ग्रीक शिपिंग मैग्नेट अरस्तू ओनासिस की बेटी क्रिस्टीना ओनासिस की संपत्ति थी। इसे 200 मिलियन डॉलर (लगभग 1649 करोड़ रुपये) में खरीदा गया था।वसुंधरा ओसवाल की गिरफ्तारी का मामला केवल पारिवारिक ही नहीं, बल्कि मानव अधिकारों और विदेशी संबंधों में भी एक गंभीर मुद्दा बन गया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!