दिल्ली-NCR में भारी बारिश, गुजरात में बाढ़, IMD का 18 राज्यों में heavy rainfall का येलो अलर्ट जारी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 29 Aug, 2024 07:30 AM

delhi ncr heavy rains waterlogging imd heavy rain in delhi

दिल्ली-एनसीआर में आज रात से शुरू हुई भारी बारिश हो रही है, जिससे शहर के विभिन्न हिस्सों में जलभराव हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 29 अगस्त के लिए दिल्ली और 18 अन्य राज्यों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

नेशनल डेस्क: दिल्ली-एनसीआर में आज रात से शुरू हुई भारी बारिश हो रही है, जिससे शहर के विभिन्न हिस्सों में जलभराव हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 29 अगस्त के लिए दिल्ली और 18 अन्य राज्यों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

इस बीच, गुजरात में पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ आ गई है. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी कल रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। आईएमडी का अनुमान है कि यह मौसम 31 अगस्त तक बना रहेगा, कई राज्यों में आंधी और भारी बारिश की आशंका है। आइए एक नजर डालते हैं देशभर में आज और अगले दो दिनों के मौसम के पूर्वानुमान के साथ-साथ विभिन्न राज्यों में बारिश के असर पर।

गुजरात में बाढ़ और बचाव अभियान पिछले चार दिनों से लगातार बारिश से गुजरात बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। पिछले चार दिनों में बारिश से संबंधित घटनाओं ने 26 लोगों की जान ले ली है। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य की स्थिति की समीक्षा की है. बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), सेना, वायु सेना और तटरक्षक बल को तैनात किया गया है। 17,000 से अधिक लोगों को बचाया गया है और राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया है। द्वारका, जामनगर, राजकोट और पोरबंदर जैसे इलाकों में 200 मिलीमीटर बारिश हुई है और आईएमडी ने अगले दो दिनों में और बारिश की भविष्यवाणी की है।

दिल्ली में दो और दिनों तक बारिश का मौसम रहेगा। 

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों तक बारिश का मौसम बना रहेगा और 2 सितंबर तक बारिश जारी रहने की उम्मीद है। इस मानसून सीजन में सबसे ज्यादा और लगातार बारिश देखी गई है। दिल्ली अगस्त में लगातार बारिश से अधिकतम तापमान 33-34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. बारिश और बादल छाए रहने के बावजूद उमस एक समस्या बनी हुई है, हालांकि सुबह और शाम सुहावनी रही हैं। 2 सितंबर तक राजधानी में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है.

आज कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका 

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, आज दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। , हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, केरल, सिक्किम और असम।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!