Delhi-NCR Weather: IMD ने 48 घंटों तक बारिश की भविष्यवाणी की

Edited By Anu Malhotra,Updated: 23 Jul, 2024 09:25 AM

delhi ncr weather imd new delhi ncr rainfall imd forecast

पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में लगातार उमस भरी स्थिति के बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, क्षेत्र में अधिकतम...

नेशनल डेस्क: पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में लगातार उमस भरी स्थिति के बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, क्षेत्र में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है और निचला स्तर 27 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाएगा। विशेष रूप से, 26 जुलाई तक इसी तरह की मौसम स्थिति की भविष्यवाणी की गई है, 27 जुलाई से बारिश तेज हो जाएगी।

गौरतलब है कि IMD ने दिल्ली, मध्य दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। विभाग का अनुमान है कि बारिश का यह दौर अगले 48 घंटों तक जारी रह सकता है।

Delhi में 28 जुलाई तक मौसम का पूर्वानुमान
 
23-जुलाई 27 35 आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश होगी
24-जुलाई 27 34 आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश होगी
25-जुलाई 27 34 आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी
26-जुलाई 28 35 आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी
27-जुलाई 28 35 बारिश या गरज के साथ बौछारें
28-जुलाई 29 34 बारिश या गरज के साथ बौछारें

कल कुछ हिस्सों में मध्यम वर्षा हुई
राष्ट्रीय राजधानी और नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद सहित इसके आसपास के इलाके पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी और उमस से जूझ रहे हैं। सोमवार की सुबह की शुरुआत भी इसी तरह उमस भरे मौसम के साथ हुई, लेकिन दोपहर होते-होते आसमान में अंधेरा छा गया, जिससे कुछ जरूरी राहत मिली। शहर पर काले बादल छा गए और जल्द ही, पूर्वी और दक्षिणी दिल्ली के कुछ हिस्सों में मध्यम तीव्रता की बारिश हुई। मौसम में अचानक आए इस बदलाव से शहरवासियों को चिपचिपी गर्मी से राहत मिली। हालाँकि, Noida में बहुत कम या कोई बारिश नहीं हुई, जिससे इसके निवासी बादलों से घिरे आसमान की ओर टकटकी लगाए बैठे रहे।
 
इसके अलावा, सोमवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक है। आर्द्रता का स्तर 84 प्रतिशत था, जिससे सुबह विशेष रूप से असुविधाजनक रही। IMD ने चेतावनी दी है कि अगले 48 घंटे दिल्लीवासियों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, अगले दो दिनों में लगातार बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना है।

मानसून पूरे भारत को कवर करता है
गौरतलब है कि मॉनसून अब पूरे देश में छा चुका है. इस मानसून प्रभाव के कारण भारत के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट बारिश हुई है। दक्षिण भारत और खासकर महाराष्ट्र के मुंबई में कई दिनों से भारी बारिश हो रही है। हालाँकि, इससे कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात भी पैदा हो गए हैं। इसके विपरीत, उत्तर भारत में मानसून का अपेक्षाकृत कम प्रभाव देखा गया है।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!