mistakes on Dhanteras: धनतेरस पर ये 5 गलतियां न करें, नहीं तो पूरे साल रह सकती है आर्थिक तंगी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 28 Oct, 2024 03:20 PM

dhanteras garbage dust house  goddess lakshm negativity

धनतेरस के दिन घर के किसी भी कोने में कचरा, धूल, या गंदगी बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इससे देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता। इस शुभ दिन पर काले रंग की वस्तुएं खरीदने से भी बचना चाहिए, क्योंकि काला रंग नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। इसके...

नेशनल डेस्क: धनतेरस के दिन घर के किसी भी कोने में कचरा, धूल, या गंदगी बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इससे देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता। इस शुभ दिन पर काले रंग की वस्तुएं खरीदने से भी बचना चाहिए, क्योंकि काला रंग नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। इसके बजाय, सफेद, पीले, या लाल रंग की वस्तुएं खरीदें, जो सकारात्मक ऊर्जा और शुभता का प्रतीक मानी जाती हैं। साथ ही, धनतेरस के दिन अपनी तिजोरी को खाली नहीं रखना चाहिए, ताकि पूरे साल धन-धान्य की बरकत बनी रहे।

  1. कर्ज न लें: धनतेरस पर किसी भी प्रकार का कर्ज लेना या उधार लेना अशुभ माना गया है। इससे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इस दिन कोशिश करें कि धन का प्रवाह केवल बाहर जाने के बजाय आपके पास आता रहे।

  2. काले रंग का इस्तेमाल न करें: धनतेरस पर काले रंग का कपड़ा या किसी भी प्रकार की काले रंग की वस्तु खरीदना अशुभ माना जाता है। इस दिन सफेद, पीले या लाल रंग के कपड़े पहनना और ऐसी वस्तुएं खरीदना शुभ होता है।

  3. टूटे-फूटे बर्तन न रखें: धनतेरस के दिन पुराने और टूटे बर्तनों को घर में रखने से आर्थिक रुकावटें आती हैं। इस दिन नए बर्तन खरीदें, लेकिन पुराने और टूटे हुए बर्तनों से बचें। इससे बरकत बढ़ती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

  4. लक्ष्मी पूजन के बाद झाड़ू न लगाएं: धनतेरस के दिन लक्ष्मी पूजन के बाद घर में झाड़ू लगाने से बरकत और समृद्धि की देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। इस दिन खासकर पूजन के बाद साफ-सफाई करने से बचें।

  5. अंधेरा न रखें: धनतेरस पर घर के हर कोने में रोशनी का विशेष ध्यान रखें। घर में अंधेरा होने से नकारात्मकता बढ़ सकती है, जो लक्ष्मीजी की कृपा को कम कर सकती है। इसलिए दीप जलाकर हर कोना रोशन करें।

इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर धनतेरस को शुभ और समृद्ध बना सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!