Unified Pension Scheme और NPS के बीच अंतर, केंद्र-राज्य के 90 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

Edited By Yaspal,Updated: 24 Aug, 2024 09:18 PM

difference between unified pension scheme and nps

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने शनिवार को यूनिफाइड पेंशन योजना (UPS) को मंजूरी दी है जो 1 अप्रैल 2025 से लागू होगी। यह निर्णय केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग के बाद लिया गया है

नई दिल्लीः केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने शनिवार को यूनिफाइड पेंशन योजना (UPS) को मंजूरी दी है जो 1 अप्रैल 2025 से लागू होगी। यह निर्णय केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग के बाद लिया गया है, जिसमें एनपीएस (नई पेंशन योजना) में सुधार की आवश्यकता जताई गई थी। इस नई स्कीम से केंद्र और राज्य के करीब 90 लाख सरकारी कर्मचारियों और रिटायर्ड कर्मचारियो को लाभ मिलेगा।

यूनिफाइड पेंशन योजना (UPS) क्या है?
यूनिफाइड पेंशन योजना (UPS) सरकारी कर्मचारियों के लिए नवीनतम पेंशन योजना है। इसके तहत एक निश्चित आश्वस्त पेंशन की व्यवस्था होगी, जबकि नई पेंशन योजना (NPS) एक निश्चित पेंशन राशि का आश्वासन नहीं देती।

आश्वस्त पेंशन: UPS के तहत, सेवानिवृत्ति से पहले के अंतिम 12 महीनों में औसत मूल वेतन का 50 प्रतिशत निश्चित पेंशन के रूप में मिलेगा, यदि न्यूनतम 25 वर्षों की सेवा अवधि पूरी हो। इससे कम सेवा अवधि के लिए, न्यूनतम 10 वर्षों की सेवा पूरी होने पर अनुपातिक पेंशन मिलेगी।

आश्वस्त पारिवारिक पेंशन: कर्मचारी की मृत्यु के मामले में, परिवार को कर्मचारी के मूल वेतन का 60 प्रतिशत आश्वस्त पारिवारिक पेंशन तुरंत दी जाएगी।

आश्वस्त न्यूनतम पेंशन: न्यूनतम 10 वर्षों की सेवा के बाद सेवानिवृत्त होने पर, UPS के तहत आश्वस्त न्यूनतम पेंशन की व्यवस्था की जाएगी, जो ₹10,000 प्रति माह होगी।

महंगाई दर के अनुसार वृद्धि: आश्वस्त पेंशन, आश्वस्त पारिवारिक पेंशन और आश्वस्त न्यूनतम पेंशन पर महंगाई दर के अनुसार वृद्धि की जाएगी।

ग्रैचुइटी: सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त भुगतान के साथ ग्रैचुइटी दी जाएगी। यह सेवा की प्रत्येक पूरी छमाही के लिए मौजूदा वेतन (वेतन + महंगाई भत्ता) का 1/10 होगा।

UPS में कौन शामिल हो सकता है?
केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को यह अधिकार होगा कि वे नई पेंशन योजना (NPS) में बने रहें या यूनिफाइड पेंशन योजना (UPS) को अपनाएं। जिन लोगों ने 2004 के बाद NPS के तहत सेवानिवृत्त हो चुके हैं वो भी UPS के लाभ प्राप्त करेंगे। नए स्कीम की प्रभावी तिथि 1 अप्रैल 2025 होगी, लेकिन NPS के तहत सेवानिवृत्त होने वाले सभी लोग, जिनमें 31 मार्च 2025 तक सेवानिवृत्त हुए लोग भी शामिल हैं, UPS के सभी लाभ प्राप्त करेंगे। उन्हें अतीत की बकाया राशि का भुगतान भी किया जाएगा।

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) क्या है?
जनवरी 2004 में पेश की गई नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) मूल रूप से सरकारी कर्मचारियों के लिए एक पेंशन योजना थी। 2009 में इसे सभी क्षेत्रों के लिए विस्तारित किया गया। NPS को सरकार और पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किया जाता है और यह एक दीर्घकालिक, स्वैच्छिक निवेश कार्यक्रम है जो रिटायरमेंट के लिए तैयार किया गया है।

NPS में एक पेंशन की गारंटी होती है, जिसके साथ substantial निवेश लाभ की संभावना भी होती है। रिटायरमेंट पर एक सदस्य को अपनी संचित राशि का एक भाग निकालने का विकल्प मिलता है, जबकि बाकी राशि एक मासिक आय के रूप में दी जाती है। NPS को दो हिस्सों में विभाजित किया गया है: टियर 1 खाते और टियर 2 खाते। टियर 1 खाते में व्यक्ति केवल सेवानिवृत्ति के बाद ही राशि निकाल सकते हैं, जबकि टियर 2 खाते जल्दी निकासी की अनुमति देते हैं। आयकर अधिनियम की धारा 80 CCD के तहत, NPS में निवेश करने पर 1.5 लाख तक की कर छूट प्राप्त होती है। NPS की 60 प्रतिशत राशि को निकालने पर कर छूट मिलती है, जिससे यह रिटायरमेंट की योजना के लिए आकर्षक विकल्प बनता है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!