मक्का में भीषण गर्मी के बीच 550 हज यात्रियों की मौत, मुर्दाघर लाशों से भरे, पारा 51 डिग्री तक पहुंचा

Edited By Anu Malhotra,Updated: 19 Jun, 2024 08:08 AM

diplomats 550 pilgrims died haj  egyptians mecca

हज के दौरान कम से कम 550 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई,  इस साल फिर से चिलचिलाती तापमान में सैंकड़ों हज यात्रियों ने अपनी जान गंवाई। राजनयिकों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

नेशनल डेस्क:  हज के दौरान कम से कम 550 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई,  इस साल फिर से चिलचिलाती तापमान में सैंकड़ों हज यात्रियों ने अपनी जान गंवाई। राजनयिकों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

अपने देशों की प्रतिक्रियाओं का समन्वय कर रहे दो अरब राजनयिकों ने बताया कि मरने वालों में से कम से कम 323 लोग मिस्र के थे, उनमें से ज्यादातर गर्मी से संबंधित बीमारियों से पीड़ित थे। राजनयिकों में से एक ने कहा, "उनमें से सभी (मिस्रवासियों की) गर्मी के कारण मौत हो गई" एक को छोड़कर जो मामूली भीड़ के कुचलने के दौरान घातक रूप से घायल हो गए थे, कुल आंकड़ा मक्का के अल-मुआइसेम इलाके में अस्पताल के मुर्दाघर से आया है।

नई मौतों के साथ कई देशों में अब तक बताई गई कुल मौतों की संख्या 577 हुई
राजनयिकों ने कहा कि कम से कम 60 जॉर्डनवासी भी मारे गए, जो अम्मान द्वारा मंगलवार को पहले दी गई 41 की आधिकारिक संख्या से अधिक है।
एक रिपोर्ट के अनुसार, नई मौतों के साथ कई देशों में अब तक बताई गई कुल मौतों की संख्या 577 हो गई है। राजनयिकों ने कहा कि मक्का के सबसे बड़े मुर्दाघरों में से एक, अल-मुआइसेम के मुर्दाघर में कुल संख्या 550 थी।

हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है और सभी मुसलमानों को इसे कम से कम एक बार पूरा करना होगा। पिछले महीने प्रकाशित एक सऊदी अध्ययन के अनुसार, जलवायु परिवर्तन से तीर्थयात्रा तेजी से प्रभावित हो रही है, जिसमें कहा गया है कि जिस क्षेत्र में अनुष्ठान किए जाते हैं, वहां तापमान हर दशक में 0.4 डिग्री सेल्सियस (0.72 डिग्री फ़ारेनहाइट) बढ़ रहा है। सऊदी राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि सोमवार को मक्का की ग्रैंड मस्जिद में तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस (125 फ़ारेनहाइट) तक पहुंच गया।

गर्मी से तनाव
इससे पहले मंगलवार को मिस्र के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि काहिरा हज के दौरान लापता हुए मिस्रवासियों की तलाश के लिए सऊदी अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। जबकि मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि "एक निश्चित संख्या में मौतें" हुईं, लेकिन यह निर्दिष्ट नहीं किया गया कि उनमें मिस्र के लोग थे या नहीं। सऊदी अधिकारियों ने गर्मी के तनाव से पीड़ित 2,000 से अधिक तीर्थयात्रियों का इलाज करने की सूचना दी है, लेकिन रविवार से उस आंकड़े को अपडेट नहीं किया है और मौतों के बारे में जानकारी नहीं दी है। पिछले वर्ष विभिन्न देशों में कम से कम 240 तीर्थयात्रियों के मारे जाने की सूचना मिली थी, जिनमें से अधिकांश इंडोनेशियाई थे।

मक्का के बाहर मीना में सोमवार को देखा कि तीर्थयात्री अपने सिर पर पानी की बोतलें डाल रहे थे और स्वयंसेवक उन्हें ठंडा रखने में मदद करने के लिए कोल्ड ड्रिंक और तेजी से पिघलने वाली चॉकलेट आइसक्रीम दे रहे थे। सऊदी अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों को छाते का उपयोग करने, खूब पानी पीने और दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान सूरज के संपर्क में आने से बचने की सलाह दी थी। लेकिन माउंट अराफात पर शनिवार को होने वाली प्रार्थना सहित कई हज अनुष्ठानों में दिन के समय घंटों बाहर रहना शामिल है। कुछ तीर्थयात्रियों ने सड़क के किनारे गतिहीन शवों और एम्बुलेंस सेवाओं को देखने का वर्णन किया जो कभी-कभी अभिभूत दिखाई देती थीं। सऊदी अधिकारियों के अनुसार, इस वर्ष लगभग 1.8 मिलियन तीर्थयात्रियों ने हज में भाग लिया, जिनमें से 1.6 मिलियन विदेश से थे।
  
तीर्थयात्री लंबे समय तक भोजन, पानी या एयर कंडीशनिंग के बिना रहे
देश के हज मिशन की निगरानी कर रहे मिस्र के एक अधिकारी ने कहा, "अनियमित तीर्थयात्रियों ने मिस्र के तीर्थयात्रियों के शिविरों में भारी अराजकता पैदा कर दी, जिससे सेवाएं ध्वस्त हो गईं।" "तीर्थयात्री लंबे समय तक भोजन, पानी या एयर कंडीशनिंग के बिना रहे।" वे "गर्मी से मर गए क्योंकि अधिकांश लोगों के पास आश्रय लेने के लिए कोई जगह नहीं थी"।

इस महीने की शुरुआत में, सऊदी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने हज से पहले मक्का से सैकड़ों हजारों अपंजीकृत तीर्थयात्रियों को मंजूरी दे दी थी। इस वर्ष हज के दौरान मौतों की सूचना देने वाले अन्य देशों में इंडोनेशिया, ईरान और सेनेगल शामिल हैं।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!