Chhath festival: रेलवे का सख्त कदम: रिजर्वेशन वाले कोच में नहीं चढ़ पाएंगे जनरल टिकट वाले

Edited By Anu Malhotra,Updated: 27 Oct, 2024 12:23 PM

diwali chhath festival railways new delhi railway station

आगामी दिवाली और छठ पर्व पर होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कुछ नई व्यवस्थाएँ लागू की हैं। इस बार बिना रिजर्वेशन वाले यात्रियों को रिजर्व कोच में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी और स्टेशन में प्रवेश के लिए भी...

 नई दिल्ली: आगामी दिवाली और छठ पर्व पर होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कुछ नई व्यवस्थाएँ लागू की हैं। इस बार बिना रिजर्वेशन वाले यात्रियों को रिजर्व कोच में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी और स्टेशन में प्रवेश के लिए भी विशेष प्रावधान किए गए हैं।

बिना टिकट वालों की एंट्री पर सख्ती बिना टिकट यात्रियों के लिए प्लेटफॉर्म पर अलग एंट्री की व्यवस्था की गई है। ये यात्री गेट नंबर 12 से प्रवेश करेंगे और उन्हें ग्रीन पाथ के माध्यम से प्लेटफॉर्म नंबर 16 पर पहुंचाया जाएगा। यहाँ पर पानी, पंखे और लाइट की भी व्यवस्था की गई है। पुलिस बल द्वारा रस्सियों के सहारे रास्ता बनाकर उन्हें उनके जनरल कोच तक पहुँचाया जाएगा, ताकि भगदड़ जैसी स्थिति से बचा जा सके।

रिजर्वेशन वाले यात्रियों के लिए विशेष एंट्री गेट जिन यात्रियों का रिजर्वेशन है, उनके लिए गेट नंबर 7 और 10 से एंट्री की व्यवस्था है। इसके अलावा, अगर ये यात्री अपनी ट्रेन के समय से पहले स्टेशन पहुँच जाते हैं, तो उनके लिए अलग होल्डिंग एरिया भी बनाया गया है ताकि वे आराम से प्रतीक्षा कर सकें।

क्लोन ट्रेनों की व्यवस्था अगर बिना रिजर्वेशन यात्रियों की संख्या बहुत अधिक होती है, तो चार प्रमुख ट्रेनों - बिहार संपर्क क्रांति (12566), संपूर्ण क्रांति (12394), वैशाली एक्सप्रेस (12554), और पुरुषोत्तम एक्सप्रेस (12802) के अलावा पूरी तरह अनरिजर्व्ड क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी। इससे यात्रियों को सीट पाने में सुविधा होगी और भीड़भाड़ भी नियंत्रित रहेगी।

रेलवे का यह कदम त्योहारों के मौसम में सुरक्षा और सुविधाजनक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है। नई व्यवस्था का पालन यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा, जिससे सभी यात्रियों को एक सुरक्षित और सुगम यात्रा अनुभव मिल सके।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!