'डबल इंजन सरकार ने मणिपुर हिंसा को कम करने के लिए कुछ नहीं किया', खरगे का PM मोदी पर जोरदार हमला

Edited By rajesh kumar,Updated: 04 Sep, 2024 04:34 PM

double engine government did nothing to reduce manipur violence

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मणिपुर में जारी हिंसा को लेकर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सवाल उठाया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने एक्स पर एक पोस्ट में दावा किया कि प्रधानमंत्री ने पिछले सोलह महीनों से राज्य में हिंसा को कम करने के लिए...

नेशनल डेस्क: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मणिपुर में जारी हिंसा को लेकर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सवाल उठाया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने एक्स पर एक पोस्ट में दावा किया कि प्रधानमंत्री ने पिछले सोलह महीनों से राज्य में हिंसा को कम करने के लिए कुछ नहीं किया है।

मुख्यमंत्री बीरेन सिंह को क्यों नहीं हटाया- खरगे 
खरगे ने एक्स पर लिखा, "नरेंद्र मोदी जी, मणिपुर में हिंसा को 16 महीने हो चुके हैं, लेकिन आपकी 'डबल इंजन' सरकार ने इसे कम करने के लिए कुछ नहीं किया है। ऐसा कोई उपाय नहीं किया गया है जिससे सभी समुदायों के लोगों में शांति और सामान्य स्थिति सुनिश्चित करने का विश्वास पैदा हो।" कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी पूछा कि प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह को उनके पद से क्यों नहीं हटाया है। उन्होंने दावा किया कि मुख्यमंत्री "वस्तुतः राज्य मशीनरी को पंगु बनाने" के लिए दोषी हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "मणिपुर के मुख्यमंत्री ने बेशर्मी से ऐसा क्यों किया और उन्हें आपने क्यों नहीं हटाया? क्या वह राज्य मशीनरी को लगभग पंगु बनाने और घृणित बयान देने के लिए दोषी नहीं हैं, जो अब सार्वजनिक डोमेन में दर्ज है? उस गोली से बेशर्मी से बचने के लिए इस्तीफे का नाटक किया गया।" 


आपने राज्य में कदम रखने की जहमत क्यों नहीं उठाई?
खरगे ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य का दौरा नहीं किया है और केंद्र सरकार के कारण बुनियादी शांति प्रक्रिया भी शुरू नहीं हो सकी है। खरगे ने कहा, "आपने राज्य में कदम रखने की जहमत क्यों नहीं उठाई? ​​आपके अहंकार के कारण ही सभी समुदायों के लोग पीड़ित हैं। आपकी सरकार की अक्षमता और बेशर्मी के कारण बुनियादी शांति प्रक्रिया भी शुरू नहीं हो पाई है!"

कांग्रेस अध्यक्ष ने हाल ही में इंफाल में हुए ड्रोन हमले को भी उजागर किया और कहा कि राज्य अपनी सीमाओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा संकट का भी सामना कर रहा है। इम्फाल पश्चिम जिले में ड्रोन हमलों के ज़रिए बमबारी की गई है और केंद्रीय गृह मंत्री इस मामले में सोए हुए लग रहे हैं। यहां तक ​​कि आपके अपने भाजपा नेताओं और उनके घरों पर भी हमले हो रहे हैं। आंतरिक उथल-पुथल के अलावा, अब मणिपुर की सीमाओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा का ख़तरा भी मंडरा रहा है।

उग्रवादियों ने ड्रोन से बरसाए बम 
इससे पहले, राज्यसभा सांसद सनाजाओबा ने मणिपुर के इंफाल में निहत्थे कोत्रुक ग्रामीणों पर रविवार को कुकी उग्रवादियों द्वारा ड्रोन, बम और अत्याधुनिक हथियारों से हमला किए जाने की घटना की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की और इसके सदस्यों के साथ बैठक की। मणिपुर पुलिस ने भी कोटरुक में हमले में ड्रोन के इस्तेमाल की रिपोर्ट की पुष्टि की थी, "इम्फाल पश्चिम के कोटरुक में एक अभूतपूर्व हमले में, कथित कुकी उग्रवादियों ने उच्च तकनीक वाले ड्रोन का उपयोग करके कई आरपीजी तैनात किए हैं। हालांकि ड्रोन बमों का इस्तेमाल आम तौर पर सामान्य युद्धों में किया जाता रहा है, लेकिन सुरक्षा बलों और नागरिकों के खिलाफ विस्फोटक तैनात करने के लिए ड्रोन की यह हालिया तैनाती एक महत्वपूर्ण वृद्धि को दर्शाती है।"

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!