DRDO और भारतीय कंपनियों ने पेरिस रक्षा प्रदर्शनी में भारत निर्मित हथियार और तकनीक का प्रदर्शन किया

Edited By rajesh kumar,Updated: 19 Jun, 2024 02:16 PM

drdo indian firms showcase made india weapons tech paris defence show

फ्रांस में आयोजित यूरोसैटरी 2024 रक्षा प्रदर्शनी में सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों की भारतीय रक्षा कंपनियां भाग ले रही हैं। प्रदर्शनी में पिनाका मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम और एलसीए तेजस लड़ाकू विमान जैसे भारतीय उत्पादों का प्रदर्शन किया जा...

इंटरनेशनल डेस्क: फ्रांस में आयोजित यूरोसैटरी 2024 रक्षा प्रदर्शनी में सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों की भारतीय रक्षा कंपनियां भाग ले रही हैं। प्रदर्शनी में पिनाका मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम और एलसीए तेजस लड़ाकू विमान जैसे भारतीय उत्पादों का प्रदर्शन किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में भारत के मंडप का उद्घाटन सोमवार, 17 जून को फ्रांस में भारतीय राजदूत जावेद अशरफ ने किया।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के अधिकारियों ने बताया कि इस अवसर पर भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के निदेशक मनोज जैन और के वी सुरेश कुमार, फ्रांस में भारत के रक्षा अताशे ब्रिगेडियर जुबिन भटनागर और रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस शो में बड़ी संख्या में भारतीय कंपनियां भाग ले रही हैं, जिसमें डीआरडीओ 11 प्रमुख रक्षा प्रौद्योगिकियों और उत्पादों का प्रदर्शन कर रहा है। भारत की ओर से मुख्य आकर्षणों में से एक पिनाका मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर प्रणाली है, जिसे भारत द्वारा पहले ही एक मित्र विदेशी देश को निर्यात किया जा चुका है।

डीआरडीओ अपने एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम, एलसीए तेजस, अस्त्र बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइलों और अत्यधिक सफल आकाश वायु रक्षा प्रणाली का भी प्रदर्शन कर रहा है। अर्जुन मुख्य युद्धक टैंक और पहिएदार बख्तरबंद प्लेटफार्म के साथ-साथ वरुणास्त्र भारी वजन वाले टारपीडो भी प्रदर्शन पर हैं। इस शो में बड़ी संख्या में भारतीय निजी क्षेत्र की कम्पनियां जैसे निबे डिफेंस, भारत फोर्ज तथा अन्य लघु एवं मध्यम उद्यम भी भाग ले रहे हैं। यूरोसैटरी-2024 का आयोजन पेरिस, फ्रांस में हो रहा है और यह यूरोप के सबसे बड़े रक्षा शो में से एक है। यह शो ऐसे समय में हो रहा है जब उस क्षेत्र के लगभग सभी देश रूस-यूक्रेन संघर्ष के मद्देनजर अपने रक्षा खर्च को बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!