Edited By Parminder Kaur,Updated: 14 Jan, 2025 02:49 PM
ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (E2W) की बिक्री में जोरदार वृद्धि देखी जा रही है। हालांकि यह बढ़ोतरी अभी छोटे स्तर से शुरू हुई है, लेकिन पारंपरिक और नए ईवी निर्माता अपनी पहुंच बढ़ाने और बाजार में हिस्सेदारी के लिए ओमनीचैनल रणनीति अपना...
नेशनल डेस्क. ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (E2W) की बिक्री में जोरदार वृद्धि देखी जा रही है। हालांकि यह बढ़ोतरी अभी छोटे स्तर से शुरू हुई है, लेकिन पारंपरिक और नए ईवी निर्माता अपनी पहुंच बढ़ाने और बाजार में हिस्सेदारी के लिए ओमनीचैनल रणनीति अपना रहे हैं।
अमेज़न और फ्लिपकार्ट की रिकॉर्ड ग्रोथ
अमेज़न इंडिया ने जुलाई 2023 में प्राइम डे के दौरान E2W की बिक्री शुरू की थी। इस श्रेणी में अमेज़न ने सालाना 500% की वृद्धि दर्ज की है। वहीं फ्लिपकार्ट ने और भी तेज वृद्धि देखी, जिसमें पिछले साल की तुलना में 15 गुना उछाल आया है। इसके अलावा टू-व्हीलर सर्च 2.5 गुना बढ़े हैं।
अमेज़न इंडिया के श्रीकांत ने कहा- '2024 में हमने पेट्रोल और सीएनजी टू-व्हीलर्स में विस्तार किया और हीरो और बजाज जैसे ब्रांड्स के साथ साझेदारी की। आज अमेज़न एक संपूर्ण टू-व्हीलर स्टोर है, जहां 250 से अधिक शहरों और 8,000 से अधिक पिनकोड में 700 से अधिक मॉडल उपलब्ध हैं।'
बजाज ऑटो और फ्लिपकार्ट की साझेदारी
बजाज ऑटो ने 2023 से अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर अपने चेतक स्कूटर्स की 10,000 से अधिक यूनिट बेची हैं। दिसंबर 2024 में ओला इलेक्ट्रिक को पीछे छोड़ते हुए सबसे बड़ा E2W विक्रेता बन गया। हालांकि कंपनी ने इन आंकड़ों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
फ्लिपकार्ट ने भी अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए पेट्रोल वाहन, कम्यूटर बाइक, प्रीमियम स्पोर्ट्स बाइक और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को शामिल किया है। फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कहा- हमारे प्लेटफॉर्म पर चेतक, टीवीएस iQube, ओला और एथर जैसे 11 E2W ब्रांड्स उपलब्ध हैं।
उपभोक्ताओं की बदली हुई प्राथमिकताएं
एक McKinsey & Company की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 85% उपभोक्ता वाहन खरीदने की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू करते हैं और लगभग 50% सीधे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स से खरीदारी करने को तैयार हैं। इसके अलावा 70% उपभोक्ता होम डिलीवरी, टेस्ट ड्राइव और ऑन-डिमांड सेवाओं को प्राथमिकता देते हैं।
तेजी से बढ़ती सुविधाएं
टू-व्हीलर की तेज डिलीवरी, टेस्ट राइड्स और पुराने वाहनों को बदलने के विकल्प (ट्रेड-इन) उपभोक्ताओं को आकर्षित कर रहे हैं। श्रीकांत ने बताया कि बजाज चेतक 2903, ओला S1 प्रो और ग्रीन उड़ान जैसे लोकप्रिय मॉडल दो दिन के भीतर पास के ब्रांड आउटलेट से डिलीवर किए जा रहे हैं।
लचीले फाइनेंसिंग विकल्प और डिस्काउंट
ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर E2W की बिक्री बढ़ाने में फाइनेंसिंग और छूट महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। फ्लिपकार्ट ने अपनी बिग बिलियन डेज सेल के दौरान बजाज चेतक 3202 (1.15 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत) पर 15,000 रुपये तक की छूट और कैशबैक के साथ आसान EMI प्लान की पेशकश की। वहीं अमेज़न ने 10,000 रुपये तक की छूट और 36 महीने तक की EMI विकल्प पेश किए।
फाइनेंसिंग की बढ़ती मांग
अधिकतर ई-स्कूटर्स की कीमत 1.2 लाख रुपए से ऊपर होती है। इसलिए फाइनेंसिंग उनकी बिक्री में बड़ी भूमिका निभा रही है। क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स के वरिष्ठ प्रैक्टिस लीडर हेमल एन ठक्कर के अनुसार, टू-व्हीलर उद्योग में फाइनेंसिंग की पहुंच कोविड से पहले के 30–35% स्तर से बढ़कर 50% तक हो गई है।