लोकसभा चुनाव के बाद राज्यों में चुनावी हलचल: यूपी, बंगाल, दिल्ली, महाराष्ट्र और झारखंड के सीएम की लोकप्रियता में दिखा

Edited By Mahima,Updated: 23 Aug, 2024 12:42 PM

electoral activity in states after lok sabha elections

लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब विधानसभा चुनावों का दौर शुरू हो गया है। हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और झारखंड जैसे राज्यों में चुनावी गतिविधियाँ तेज हो चुकी हैं। हाल ही में 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे के जरिए देशभर के नेताओं की लोकप्रियता का आकलन...

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब विधानसभा चुनावों का दौर शुरू हो गया है। हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और झारखंड जैसे राज्यों में चुनावी गतिविधियाँ तेज हो चुकी हैं। हाल ही में 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे के जरिए देशभर के नेताओं की लोकप्रियता का आकलन किया गया। इस सर्वे में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की छवि का विश्लेषण किया गया है। आइए जानते हैं कि किस मुख्यमंत्री की लोकप्रियता में बदलाव आ रहा है और इसके पीछे कौन से प्रमुख कारण हैं।

योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता में उतार-चढ़ाव
सर्वे के अनुसार, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता में पिछले कुछ महीनों में गिरावट आई है। अगस्त 2023 में उनके कामकाज से 47% लोग संतुष्ट थे, जो फरवरी 2024 में बढ़कर 51% हो गया था। लेकिन अब अगस्त 2024 में यह आंकड़ा घटकर 39% रह गया है। योगी आदित्यनाथ की सख्त छवि और अपराधियों के खिलाफ उनकी कठोर कार्रवाई के बावजूद, पेपर लीक जैसे विवाद और बेरोजगारी के मुद्दे उनकी लोकप्रियता को प्रभावित कर रहे हैं। विशेषकर, युवाओं में नाराजगी और परीक्षा के विवाद ने उनकी छवि को नुकसान पहुंचाया है।

PunjabKesari

ममता बनर्जी की लोकप्रियता में वृद्धि
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की लोकप्रियता में पिछले कुछ महीनों में वृद्धि देखी गई है। अगस्त 2023 में 32% लोग उनके कामकाज से संतुष्ट थे, जो फरवरी 2024 में बढ़कर 33% हुआ। अब अगस्त 2024 में उनकी लोकप्रियता 46% तक पहुंच गई है। ममता ने बीजेपी के खिलाफ एक प्रमुख विपक्षी नेता के रूप में अपनी छवि बनाई है और राज्य में कई सामाजिक योजनाओं की शुरुआत की है, जैसे 'कन्याश्री योजना' और 'स्वास्थ्य साथी', जो उनकी लोकप्रियता को बढ़ावा दे रही हैं।

PunjabKesari

अरविंद केजरीवाल की लोकप्रियता में कमी और फिर वृद्धि
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की लोकप्रियता में पिछले महीनों में गिरावट देखी गई थी। अगस्त 2023 में 58% लोग उनके कामकाज से संतुष्ट थे, जो फरवरी 2024 में घटकर 37% हो गया था। हालांकि, हाल में उनकी लोकप्रियता फिर से बढ़ने लगी है और अब 44% हो गई है। शराब घोटाले और पार्टी के नेताओं की गिरफ्तारी ने उनकी छवि को नुकसान पहुंचाया, लेकिन जेल जाने के बाद भी उनकी लोकप्रियता में कुछ वृद्धि देखी जा रही है।

PunjabKesari

एकनाथ शिंदे की लोकप्रियता में धीरे-धीरे वृद्धि
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की लोकप्रियता में धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है। अगस्त 2024 में 35% लोग उनके कामकाज से संतुष्ट हैं। शिंदे का प्रदर्शन कुछ हद तक जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतर रहा है, लेकिन उनकी पहचान और स्थिरता को लेकर अभी भी चुनौतियां बनी हुई हैं। शिवसेना के अंदरूनी विवाद और उनके नेतृत्व की स्वतंत्रता पर सवाल उठाए जा रहे हैं, जो उनकी लोकप्रियता को प्रभावित कर रहे हैं।

PunjabKesari

हेमंत सोरेन की लोकप्रियता में गिरावट
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की लोकप्रियता में कमी आई है। अगस्त 2024 में उनके कामकाज से केवल 25% लोग संतुष्ट हैं, जबकि 35% लोग असंतुष्ट हैं। सोरेन पर खनन लीज और भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण उनकी छवि प्रभावित हुई है। आदिवासी और ग्रामीण समुदायों के बीच उनकी लोकप्रियता के बावजूद, उनकी सरकार की कार्यक्षमता और गठबंधन के मुद्दे उनके ग्राफ को कमजोर कर रहे हैं। इन सर्वेक्षण आंकड़ों से यह स्पष्ट होता है कि देश के प्रमुख राज्यों में नेताओं की लोकप्रियता में उतार-चढ़ाव का मुख्य कारण उनके कार्यों, विवादों और स्थानीय मुद्दों के प्रति उनकी प्रतिक्रियाएँ हैं। आने वाले चुनावी सीज़न में ये कारक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और राजनीतिक परिदृश्य को प्रभावित करेंगे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!