Edited By Mahima,Updated: 08 Jan, 2025 11:04 AM
एलन मस्क की कंपनी X 2025 में एक सुपर ऐप बनने की दिशा में बड़े कदम उठा रही है। इसमें मनी ट्रांसफर, डिजिटल पेमेंट, X TV (लाइव स्ट्रीमिंग और ऑन-डिमांड कंटेंट), और AI चैटबॉट "ग्रोक" के महत्वपूर्ण अपडेट्स शामिल होंगे। X का उद्देश्य यूजर्स को सभी डिजिटल...
नेशनल डेस्क: एलन मस्क की कंपनी X (जो पहले ट्विटर के नाम से जानी जाती थी) इस साल 2025 के लिए एक बड़ा बदलाव करने के लिए तैयार है। मस्क का लक्ष्य X को एक सुपर ऐप बनाना है, जो केवल सोशल मीडिया नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म से कहीं अधिक हो। कंपनी के प्लान्स के अनुसार, आने वाले महीनों में X में मनी ट्रांसफर, डिजिटल पेमेंट, लाइव स्ट्रीमिंग, ऑन-डिमांड टीवी कंटेंट, और एआई-आधारित चैटबॉट्स जैसे फीचर्स जुड़ने वाले हैं।
X का ‘एवरीथिंग ऐप’ विजन
एलन मस्क के लिए X का उद्देश्य केवल एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक सीमित नहीं रहना है। उनका सपना है कि X को एक ऐसी एवरीथिंग ऐप बनाया जाए, जो यूजर्स को किसी भी सेवा के लिए किसी अन्य ऐप की आवश्यकता महसूस न हो। X का उद्देश्य ऐसा इकोसिस्टम तैयार करना है, जिसमें लोग सोशल मीडिया, मनी ट्रांसफर, शॉपिंग, न्यूज, एंटरटेनमेंट और बाकी सभी डिजिटल सेवाओं का अनुभव एक ही ऐप से ले सकें। X के CEO, लिंडा यकारिनो ने अपने एक बयान में कहा, "2024 में X ने दुनिया को बदला था, और 2025 में हम यूजर्स को बिल्कुल नए तरीकों से कनेक्ट करेंगे।"
1. X मनी - डिजिटल पेमेंट का नया मॉडल
X मनी एक महत्वपूर्ण पहल है जो X प्लेटफॉर्म पर डिजिटल पेमेंट्स और मनी ट्रांसफर की सुविधा को सरल और सुरक्षित बनाएगा। कंपनी ने हाल ही में @XMoney नाम से एक आधिकारिक अकाउंट भी लॉन्च किया है, जिसके पहले ही 1.53 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हो चुके हैं। हालांकि इस सर्विस के बारे में अब तक पूरी जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन अनुमान है कि यह सेवा क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल असेट्स, जैसे डॉजकोइन, बिटकॉइन, आदि को इंटीग्रेट कर सकती है। यूजर्स को इससे किसी भी प्रकार के पैसे भेजने और प्राप्त करने में आसानी होगी, और वे X प्लेटफॉर्म पर ही सभी वित्तीय लेन-देन कर सकेंगे, बिना किसी तीसरे पक्ष की आवश्यकता के। यह सेवा न केवल सामान्य मनी ट्रांसफर के लिए हो सकती है, बल्कि इसमें पेमेंट गेटवे की सुविधाएं भी शामिल हो सकती हैं, जिससे लोग X के जरिए शॉपिंग, बिल पेमेंट, और अन्य डिजिटल लेन-देन कर सकेंगे।
2. X TV - ऑडियो-विजुअल अनुभव का विस्तार
एक्स का X TV फीचर एक और बड़ी पहल होगी, जो प्लेटफॉर्म पर मल्टीमीडिया कंटेंट के अनुभव को पूरी तरह से बदल देगा। इस नए फीचर के तहत, यूजर्स को लाइव स्ट्रीमिंग, वीडियो शेयरिंग, और ऑन-डिमांड कंटेंट जैसी सुविधाएं मिल सकती हैं। X पहले से ही वीडियो कंटेंट की होस्टिंग करता है, लेकिन X TV के लॉन्च के साथ यह प्लेटफॉर्म और भी इंटरएक्टिव और मनोरंजन से भरपूर हो जाएगा। यह फीचर यूजर्स को लाइव शो, स्पोर्ट्स इवेंट्स, एंटरटेनमेंट प्रोग्राम्स, और अन्य ऑन-डिमांड कंटेंट देखने की सुविधा दे सकता है। इसके माध्यम से X एक ऐसे एंटरटेनमेंट हब के रूप में उभर सकता है, जहां यूजर्स न केवल सोशल मीडिया कंटेंट देख सकते हैं, बल्कि लाइव स्ट्रीमिंग और अन्य वीडियो सामग्री का भी आनंद ले सकते हैं। X TV का उपयोग करने के लिए शायद कोई अलग से ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता न हो, और यूजर्स सीधे X प्लेटफॉर्म पर ही कंटेंट का आनंद ले सकेंगे।
3. ग्रोक AI - नये अपडेट्स के साथ एआई चैटबॉट का विस्तार
X का ग्रोक AI चैटबॉट पहले से ही अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अधिक प्रतिस्पर्धी है। ग्रोक AI यूजर्स के सवालों का जवाब देने, टेक्स्ट जनरेट करने और अन्य उपयोगी कार्यों को पूरा करने में सक्षम है। ग्रोक के बारे में खास बात यह है कि यह X के इकोसिस्टम का हिस्सा है, और इसे लगातार अपडेट किया जा रहा है। 2025 में, ग्रोक के कई महत्वपूर्ण अपडेट्स देखने को मिल सकते हैं, जिनमें इसकी कार्यक्षमता और यूजर इंटरफेस को और भी बेहतर बनाना शामिल हो सकता है। ग्रोक AI का उद्देश्य सिर्फ चैटबॉट नहीं रहना है; बल्कि यह X की विभिन्न सेवाओं के बीच एक कनेक्टिविटी का काम करेगा। यह यूजर्स को अपने सवालों के जवाब देने के साथ-साथ पेमेंट्स, शॉपिंग, मनी ट्रांसफर, और कंटेंट क्यूरेशन जैसी सेवाओं में भी मदद कर सकता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस उन्नत रूप के आने से X यूजर्स का अनुभव और भी सहज और व्यक्तिगत बन सकता है।
4. X का इकोसिस्टम: शॉपिंग, न्यूज और सोशल इंटरएक्शन
X के अंतर्गत आने वाली एक और संभावित सुविधा X E-Commerce हो सकती है, जिसके जरिए प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग की सुविधा भी जोड़ी जा सकती है। अगर ऐसा होता है, तो यूजर्स को X पर ही अपने पसंदीदा प्रोडक्ट्स खरीदने, सेलर्स से संवाद करने, और शॉपिंग का पूरा अनुभव प्राप्त करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, X Social Commerce का एक नया रूप भी X प्लेटफॉर्म पर देखा जा सकता है, जो सोशल मीडिया के अनुभव को शॉपिंग और कंज्यूमर एक्सपिरियंस से जोड़ने की दिशा में एक कदम होगा। इससे यूजर्स अपने सोशल नेटवर्क के जरिए प्रोडक्ट्स को खोज सकते हैं, उन्हें रेट कर सकते हैं, और यहां तक कि अपनी शॉपिंग का अनुभव दूसरों के साथ साझा भी कर सकते हैं।
5. X के भविष्य के पथ पर
एलन मस्क के नेतृत्व में, X ने अब तक कई बड़े बदलावों का सामना किया है। 2024 में X ने अपने ब्रांडिंग और फीचर्स में बड़े बदलाव किए थे, और अब 2025 में कंपनी के पास सुपर ऐप बनाने का एक स्पष्ट रोडमैप है। X का उद्देश्य यूजर्स को एक सशक्त, समृद्ध और स्मार्ट डिजिटल अनुभव देना है, जो न केवल सोशल मीडिया तक सीमित हो, बल्कि हर प्रकार की डिजिटल आवश्यकता को एक ही जगह पर समाहित करे। X के सभी नए फीचर्स और अपडेट्स का उद्देश्य एक ऐसा डिजिटल इकोसिस्टम तैयार करना है, जहां हर यूजर के पास अपनी सभी डिजिटल जरूरतों को पूरा करने के लिए एक प्लेटफॉर्म हो, चाहे वह मनी ट्रांसफर हो, शॉपिंग हो, न्यूज हो या फिर एंटरटेनमेंट हो।
एलन मस्क की कंपनी X आने वाले समय में न केवल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनेगी, बल्कि एक सुपर ऐप के रूप में अपनी पहचान बनाएगी। X Money, X TV, ग्रोक AI और अन्य नए फीचर्स के साथ, X को जल्द ही एक ऐसे प्लेटफॉर्म के रूप में देखा जा सकता है जो हर डिजिटल सेवा का एक छत के नीचे अनुभव प्रदान करता है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि 2025 में X कितना सफल हो पाता है और कैसे यह अपने विजन को साकार करता है।