हर रसोई गैस उपभोक्ता के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य, एजेंसियों पर किए गए पूरे प्रबंध

Edited By Parminder Kaur,Updated: 22 Jul, 2024 10:21 AM

every lpg consumer will have to go to the agency and get e kyc done

आटा-दाल स्कीम के तहत बनाए गए स्मार्ट कार्डों के बाद अब हर घर के रसोई गैस उपभोक्ता के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य होगा। इससे पहले तीन तेल कंपनियों इंडियन आयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने अपने वितरकों को उज्वला योजना के अंतर्गत जारी...

नेशनल डेस्क. आटा-दाल स्कीम के तहत बनाए गए स्मार्ट कार्डों के बाद अब हर घर के रसोई गैस उपभोक्ता के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य होगा। इससे पहले तीन तेल कंपनियों इंडियन आयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने अपने वितरकों को उज्वला योजना के अंतर्गत जारी किए गैस कनेक्शनों के ई-केवाईसी करने के निर्देश दिए थे। इस कार्य के पूरा होने पर अब सभी घरेलू गैस उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी करवाना आवश्यक हो गया है, लेकिन इसके लिए फिलहाल समयसीमा तय नहीं की गई है। उपभोक्ता किसी भी समय अपने वितरक के पास जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं।


विदेश जाने के बाद इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए यह प्रक्रिया अपनाई जा रही है। माना जा रहा है कि इसके बाद गैस पाइपलाइन के माध्यम से गैस की सप्लाई देने की कवायद भी शुरू की जा सकती है। वर्तमान में तेल कंपनियों की प्राथमिकता है कि सभी उपभोक्ताओं का ई-केवाईसी काम पूरा करें। इसके संदर्भ में वितरकों ने गैस एजेंसियों पर प्रबंध पूरे किए हैं।

बायोमीट्रिक सिस्टम के साथ की जाएगी ई-केवाईसी

घरेलू उपभोक्ता को अपने गैस कनेक्शन का ई-केवाईसी करवाने के लिए गैस वितरक के पास केवल आधार कार्ड और अपना उपभोक्ता नंबर लेकर जाना होगा। इसका बायोमीट्रिक सिस्टम
के साथ ई-केवाईसी का काम पूरा किया जाएगा। तेल कंपनियों की ओर से जहां इसके लिए सार्वजनिक नोटिस भी जारी किए गए हैं, वहीं वितरकों की ओर से भी उपभोक्ताओं को जागरूक करते हुए इस कार्य को पूरा करने की अपील की जा रही है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!