New Delhi: ग्रीन लाइन के विस्तार से नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी 3 ‘इंटरचेंज' सुविधा

Edited By Harman Kaur,Updated: 23 Jun, 2024 06:09 PM

extension of green line will provide 3 interchange facilities

इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक ग्रीन लाइन के विस्तार के साथ नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन ट्रिपल इंटरचेंज सुविधा (तीन लाइन पर मेट्रो ट्रेनें बदलने की सुविधा) के रूप में उभरने के लिए पूरी तरह तैयार है.....

नेशनल डेस्क: इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक ग्रीन लाइन के विस्तार के साथ नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन ट्रिपल इंटरचेंज सुविधा (तीन लाइन पर मेट्रो ट्रेनें बदलने की सुविधा) के रूप में उभरने के लिए पूरी तरह तैयार है।
उन्होंने कहा कि 12.37 किलोमीटर लंबा इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर पहले से संचालित ब्रिगेडियर होशियार सिंह-इंद्रलोक ग्रीन लाइन कॉरिडोर (28.78 किमी) का ही विस्तार है।

अधिकारियों ने कहा कि इस नए विस्तार से नई दिल्ली स्टेशन को एक ‘इंटरचेंज सुविधा' के रूप में विस्तारित किया जाएगा। जहां तीन लाइनें (येलो, ऑरेंज और अब ग्रीन लाइन) एक दूसरे से मिलेंगी। उन्होंने कहा कि इससे पूरे शहर के लिए ‘कनेक्टिविटी' को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि अब बहादुरगढ़ के साथ-साथ पश्चिमी दिल्ली के कुछ हिस्सों जैसे नांगलोई, राजधानी पार्क, उद्योग नगर आदि से आने वाले यात्री सीधे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंच सकेंगे।

'तीन और स्टेशन ट्रिपल इंटरचेंज सुविधाओं के रूप में उभरेंगे'
उन्होंने कहा कि इससे नई दिल्ली स्टेशन तक पहुंचना अधिक सुविधाजनक हो जाएगा और स्टेशन के पास भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी क्योंकि अधिक लोग सड़क मार्ग की तुलना में मेट्रो से यात्रा करना पसंद करेंगे। मौजूदा नई दिल्ली स्टेशन की तरह ही ग्रीन लाइन का नया विस्तार भी भूमिगत होगा। वर्तमान में दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में सिर्फ कश्मीरी गेट ही एकमात्र ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन है जहां येलो, रेड और वॉयलेट लाइनें मिलती हैं। उन्होंने कहा कि चरण 4 के बाद तीन और स्टेशन (लाजपत नगर, आजादपुर और नयी दिल्ली) भी ट्रिपल इंटरचेंज सुविधाओं के रूप में उभरेंगे। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के विस्तार के तहत वर्तमान में लगभग 86 किलोमीटर लंबी नई लाइन तैयार की जा रही हैं।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!