FBI ने निज्जर के सहयोगी पर हमले की जांच शुरू की, ड्राइव-बाय शूटिंग में सतिंदर राजू ने किए नए खुलासे

Edited By Tanuja,Updated: 25 Aug, 2024 03:30 PM

fbi probing drive by attack on nijjar s aide

कैलिफोर्निया के योलो काउंटी में 11 अगस्त को हुई एक ड्राइव-बाय शूटिंग की FBI ने जांच शुरू कर दी है। इस हमले में सिख अलगाववादी नेता हरदीप...

वाशिंगटन: कैलिफोर्निया के योलो काउंटी में 11 अगस्त को हुई एक ड्राइव-बाय शूटिंग की FBI ने जांच शुरू कर दी है। इस हमले में सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर के करीबी सहयोगी सतिंदर पाल सिंह राजू को निशाना बनाया गया। निज्जर की हत्या पिछले साल ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में उनके गुरुद्वारे के बाहर की गई थी, और इस हत्या के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इसका संबंध भारत से जोड़ते हुए बयान दिया था। सतिंदर पाल सिंह राजू ने  बताया कि FBI  एजेंट गुरुवार को उनके और उनके दोस्त से मिले। राजू और उनके दोस्त ट्रक में यात्रा कर रहे थे जब उन पर हमला हुआ। वे देर रात वेकाविले से लौट रहे थे और योलो काउंटी में इंटरस्टेट 505 साउथ पर थे। राजू ने कहा कि एक सफ़ेद कार उनके ट्रक के बगल में आकर रुकी, फिर पीछे आकर और फिर उनके बगल में आकर रुकी, और तभी पहली गोली चली।

 

राजू ने कहा, "पहली गोली लगते ही मैं नीचे झुक गया, लेकिन फिर मैंने और गोलियों की आवाज़ सुनी।" गोलीबारी के दौरान उनका ट्रक फिसलकर सड़क से नीचे खाई में गिर गया। राजू और उनके दो दोस्त पास के खेत में भाग गए और घास के ढेर के पीछे छिप गए। उन्होंने 911 पर कॉल किया, और पुलिस ने बाद में बताया कि कम से कम पांच गोलियाँ चलाई गईं। सतिंदर पाल सिंह राजू, जो 'सिख फॉर जस्टिस' (SFJ) से जुड़ा है, ने बताया कि यह हमला उनके कैलगरी, कनाडा से लौटने के दो सप्ताह बाद हुआ, जहां उन्होंने एक जनमत संग्रह आयोजित किया था। SFJ एक ऐसा समूह है जो पंजाब को भारत से अलग करने की वकालत करता है और खालिस्तान नामक स्वतंत्र राज्य की स्थापना के लिए दुनिया भर में जनमत संग्रह आयोजित करता है।

 

 FBI और कनाडाई रॉयल माउंटेड पुलिस ने निज्जर की हत्या के बाद सात सिख कार्यकर्ताओं को चेतावनी दी थी कि उनकी जान को गंभीर खतरा हो सकता है, लेकिन राजू को इस प्रकार की चेतावनी नहीं मिली थी। कनाडा और अमेरिका में प्रमुख सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ भी हत्या के प्रयास की साजिश को विफल कर दिया गया था। पन्नू भारत में प्रतिबंधित संगठन SFJ के महाधिवक्ता हैं। अमेरिकी न्याय विभाग ने भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है। भारत ने निज्जर की हत्या और अन्य घटनाओं में संलिप्तता से सख्त इंकार किया है। वाशिंगटन में भारतीय दूतावास ने कैलिफोर्निया में हाल की गोलीबारी पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!