इस दिन से पहले भर लें ITR, वरना आपको देना पड़ सकता है भारी जुर्माना

Edited By Radhika,Updated: 01 Jul, 2024 11:46 AM

fill itr before this day otherwise you may have to pay heavy penalty

भारत के टैक्स पेयर्स 31 जुलाई तक ITR भर सकते हैं। किसी भी टैक्‍सपेयर्स द्वारा ITR ने भरने के कारण उन्हें जुर्माना भरना होगा। हालांकि आईटीआर फाइल करने का प्रॉसेस थोड़ा मुश्किल हो सकता है हो सकता है।

नेशनल डेस्क: भारत के टैक्स पेयर्स 31 जुलाई तक ITR भर सकते हैं। किसी भी टैक्‍सपेयर्स द्वारा ITR ने भरने के कारण उन्हें जुर्माना भरना होगा। हालांकि आईटीआर फाइल करने का प्रॉसेस थोड़ा मुश्किल हो सकता है हो सकता है।

PunjabKesari
आपको बता दें कि टैक्‍सपेयर्स द्वारा देरी से इनकम टैक्स फाइल करने पर जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर आपकी इनकम 5 लाख रुपये से कम है तो 1 हजार रुपये और अगर इनकम 500000 लाख रुपये से ज्‍यादा है तो 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। इसके अलावा, देर से रिटर्न फाइल करने वालों को इंट्रेस्ट चार्ज देना होता है।  

PunjabKesari

इसके अलावा पिछले साल किए गए खर्चों का रिकॉर्ड रखना काफी मुश्किल होता, जिसके चलते टैक्सपेयर  समय पर टैक्स भरने से चूक सकते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए और आयकर अधिकारियों की किसी भी प्रतिकूल कार्रवाई से बचने के लिए विभाग द्वारा टैक्‍सपेयर्स को 31 दिसंबर से पहले बिलेटेड रिटर्न फाइल करने का मौका दिया जाता है।

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!