Weather Update: भारी बारिश से राजस्थान के कई जिलों में बाढ़ के हालात, पिछले 24 घंटों में 14 लोगों की मौत

Edited By Yaspal,Updated: 12 Aug, 2024 06:11 AM

flood situation in many districts of rajasthan due to heavy rains

राजस्थान में रविवार को जयपुर समेत पांच जिलों -अलवर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा में भारी बारिश दर्ज की गई । करौली और हिंडौन में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए है

जयपुरः राजस्थान में रविवार को जयपुर समेत पांच जिलों --अलवर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा में भारी बारिश दर्ज की गई । करौली और हिंडौन में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए है। वहीं, राजधानी जयपुर में दिनभर से रुक-रुक कर हो रही बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा। आपदा राहत प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार करौली और हिंडौन में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए।
PunjabKesari
प्रदेश में बारिश जनित विभिन्न हादसों में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि करौली और हिंडौन में कल रात से रविवार दोपहर तक 15 इंच बारिश दर्ज की गई। राजधानी जयपुर में भी आज भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। यहां कनोता बांध में पांच लोग बह गए। उन्हें सुरक्षित निकालने के लिये बचाव अभियान जारी है।

मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है और जयपुर, भरतपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कई हिस्सों में 5-6 दिनों तक मानसून के सक्रिय रहने की संभावना जताई है।विभाग ने कहा है कि आगामी 4-5 दिनों तक कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भारी बारिश के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली व आपदा प्रबंधन से संबंधित समस्त व्यवस्थाओं को अविलंब सुदृढ़ करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

शर्मा ने ‘एक्स' पर कहा, ‘‘राजस्थान के सभी नागरिकों की सुरक्षा - हमारी शीर्ष प्राथमिकता है।'' उन्होंने कहा ‘‘मैं सभी प्रदेशवासियों से आग्रह करता हूं कि जलाश्यों व जल भराव के क्षेत्रों से दूर रहें । बारिश में बिजली के खंभे व बिजली के तारों से दूरी बनाए रखें। बारिश के दौरान भवनों में बने बेसमेंट का उपयोग करने से बचें। बारिश के दौरान आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनियों व बचाव के उपायों का विशेष रूप से ध्यान रखें।”

मकान ढहने से बाप-बेटे की मौत
आपदा प्रबंधन एवं राहत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद कुमार ने बताया, "करौली और हिंडौन में बाढ़ जैसी स्थिति है। दोनों जगहों पर कल रात से रविवार दोपहर तक 15 इंच बारिश दर्ज की गई।" पुलिस के अनुसार, भरतपुर में रविवार को बाणगंगा नदी में डूबने से सात युवकों की मौत हो गई। वहीं करौली में सुबह-सुबह मकान ढहने से पिता-पुत्र की मौत हो गई। सवाई माधोपुर में एक ग्रामीण नहर में बह गया और बांसवाड़ा के कडेलिया नाले में एक अन्य कॉलेज छात्र भी बह गया। पुलिस ने बताया कि रविवार को भरतपुर में बाणगंगा नदी मे नहाने गए तीन चचेरे भाइयों समेत सात युवकों की डूबने से मौत हो गई।
PunjabKesari
पानी में डूबने से सात युवकों की मौत
बयाना सदर थानाधिकारी बलराम यादव ने बताया, "तीन चचेरे भाइयों समेत सात युवक गहरे पानी में डूब गए, जबकि एक बच गया।" मृतक युवकों की पहचान पवन सिंह जाटव (20), सौरभ जाटव (18) और गौरव जाटव (16) के रूप में हुई है। ये तीनों चचेरे भाई थे। अन्य में भूपेंद्र जाटव (18), शांतनु जाटव (18), लक्खी जाटव (20) और पवन जाटव (22) शामिल हैं। अधिकारियों के मुताबिक, पार्वती, गंभीर और बाणगंगा नदियां उफान पर हैं और बाढ़ की चपेट में आए लोगों को बचाने के लिए नागरिक सुरक्षा दल और एसडीआरएफ की टीमें भी तैनात हैं।

पुलिस के मुताबिक, करौली में रविवार को पिता-पुत्र जाकिर खान (40) और जिया खान (12) की मकान के मलबे में दबने से मौत हो गई। घटना के समय वे सो रहे थे। घटना में दो अन्य घायल हो गए। करौली जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामकेश मीणा ने बताया कि घायलों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। पुलिस के अनुसार झुंझुनू के सिंघाना थाना क्षेत्र में मेहराना गांव में तीन युवक तालाब में नहाने के दौरान डूब गए। सभी सांवलोद गांव के निवासी थे।

सिंघाना थानाधिकारी कैलाशचंद यादव ने बताया कि मृतकों की पहचान अनुज मेघवाल (22), बुलकेश (21) और अनुज कुमार (20) के रूप में हुई है। एक अन्य हादसे में बांसवाड़ा में 19 वर्षीय नर्सिंग छात्र विकास शर्मा की रविवार को कडेलिया नाले में गिरने से मौत हो गई। बांसवाड़ा के पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाल ने बताया, "यह घटना उस समय हुई, जब वह नाले में फिसलकर गिर गया और बह गया।
PunjabKesari
राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून की बारिश जारी है
एसडीआरएफ टीम ने बाद में उसका शव बरामद किया।" पुलिस ने बताया कि सवाई माधोपुर में 35 वर्षीय गज्जू राजपूत भी रविवार शाम को बह गया। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि व्यक्ति शराब के नशे में था और लेडिया तालाब के पास चला गया, जहां उसका पैर फिसला और वह तालाब में गिर गया तथा बह गया। राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून की बारिश जारी है, जहां पिछले 24 घंटों में भरतपुर, अलवर और बीकानेर समेत कई जिलों में भारी बारिश हुई।

मौसम विभाग ने कहा कि बारिश एक सप्ताह तक जारी रहेगी। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार शनिवार सुबह 8:30 बजे खत्म हुए पिछले 24 घंटों में प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में 112 मिमी बारिश हुई। इसी तरह भरतपुर के डीग में 89 मिमी, सवाई माधोपुर के बामनवास में 76 मिमी, अलवर के मुंडावर में 72 मिमी और बीकानेर के खाजूवाला में 65 मिमी बारिश दर्ज की गई। केन्द्र के अनुसार, रविवार शाम 5.30 बजे तक जयपुर में 63.2 मिमी, करौली में 31.5 मिमी, अलवर में 14.2 मिमी, माउंट आबू और सीकर में 9-9 मिमी व फतेहपुर में 6.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!